बेहद सस्ती है इन देशों में इंजीनियरिंग की पढ़ाई, बी.टेक के लिए यहीं लें एडमिशन, देखें लिस्ट


शानदार करियर और उज्जवल भविष्य के लिए वह विदेश में जाकर पढ़ाई करना सबका सपना होता है. हाल की एक रिपोर्ट बताती है कि भारत ऐसा दूसरा देश है, जहां से सबसे ज्यादा छात्र पढ़ाई के लिए विदेश का रुख करते हैं. यह संख्या करीब साढ़े चार से पांच लाख के आसपास ठहरती है. आम धारणा है कि विदेश में सिर्फ अमीर और सुविधा संपन्न परिवारों के टॉपर बच्चे ही पढ़ सकते हैं, क्योंकि वहां के विश्वविद्यालयों की फीस और वहां रहने का खर्च उठा पाना औसत परिवारों के लिए मुश्किल है.

हालांकि, पिछले कुछ समय में परिस्थितियों ने तेजी से करवट ली है. कई प्रवेश परीक्षाएं संचालित की जा रही हैं. विदेशी शिक्षा के नाम पर एजुकेशन लोन और स्कॉलरशिप भी आसानी से उपलब्ध होने लगे हैं. यानी पहले की तरह मशक्कत नहीं करनी पड़ती, जिसके चलते सामान्य और औसत दर्जे वाले छात्र भी विदेशी शिक्षा के अपने सपनों में रंग भर सकते हैं. इस लेख में हम आपको ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप कम पैसे में भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं और अच्छी एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं.

चीन

अपनी बेहतरीन शैक्षणिक प्रणाली, बेहतरीन इंजीनियरिंग कोर्सेस और मजबूत रिसर्च फोकस के साथ, चीन इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एक आकर्षक केंद्र के रूप में उभरा है. इसके अतिरिक्त, चीन विदेशी छात्रों को इंटर्नशिप और छात्रवृत्ति भी प्रदान करता है, जिससे पहुंच बढ़ती है और वास्तविक दुनिया का अनुभव मिलता है. चीनी कॉलेज नियमित रूप से 2024 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए शीर्ष 50 में स्थान पाते हैं. 

रूस

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए रूस टॉप पर है. यहां के संस्थान अत्याधुनिक शोध अवसरों, डेवलप्ड इंफ्रास्ट्रक्चरों और प्रैक्टिकल नॉलेज के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां का इनोवेशन बेस्ड ईको सिस्टम ही कारण है कि ज्यादातर छात्र रूस से ही इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने आते हैं. यह एक ऐसा देश बन गया है, जो बहुत कम कीमत पर इंजीनियरिंग  कोर्स उपलब्ध कराता है, जो सालाना लगभग 1.48 लाख रुपये से 2.20 लाख रुपये है.

जर्मनी

इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए जर्मनी दुनिया का सबसे अच्छा देश है. जर्मन इंजीनियरिंग एजुकेशन प्रैक्टिकल स्किल्स और एक्सपीरियंस पर बहुत अधिक ध्यान देती है. ऐसे में जर्मन विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों के लिए एक वांछनीय विकल्प हैं, क्योंकि वे अपेक्षाकृत सस्ती शिक्षा प्रदान करते हैं. जर्मन विश्वविद्यालय नियमित रूप से 2024 क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए शीर्ष 30 में स्थान पाते हैं, जो इंजीनियरिंग विशेषज्ञता के केंद्र के रूप में जर्मनी की स्थिति को बढ़ाता है.

फ्रांस   

अपने बेहतरीन एजुकेशन इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ फ्रांस इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एक आकर्षक विकल्प है. फ्रांस में पढ़ाई करना देश की गतिशील जीवनशैली, बढ़िया भोजन और संस्कृतियों की विविधता के कारण और भी आकर्षक हो जाता है. इसके अलावा, फ्रांस अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कई तरह की छात्रवृत्ति और इंटर्नशिप की संभावनाएं प्रदान करता है. 

पोलैंड

पोलैंड इंजीनियरिंग एजुकेशन के लिए एक प्रमुख विकल्प के रूप में खड़ा है. वैश्विक नवाचार केंद्र के रूप में स्थित, यहां के संस्थान छात्रों को अत्याधुनिक तकनीक और रचनात्मकता में ढालने के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करते हैं. पोलैंड के विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को छात्रवृत्ति और अनुदान देते हैं. पोलैंड में कम फीस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की जा सकती है.

हंगरी 

हंगरी भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए सबसे बढ़िया जगह है, क्योंकि यहां बेहतरीन शिक्षा, एडवांस स्किल्स और रिसर्च पर खासा जोर दिया जाता है. इसके अलावा, हंगरी दूसरे देशों के छात्रों को इंटर्नशिप और स्कॉलरशिप की एक श्रृंखला प्रदान करता है. हंगरी में बीटेक कोर्स की फीस पांच लाख रुपये से नौ लाख रुपये है. हालांकि, ये यूनिवर्सिटी या कॉलेज की रैंकिंग और पाठ्यक्रम के अनुरूप होती है. 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

x