भक्तों के कल्याण के लिए मौजूद हैं 12 ज्योतिर्लिंग, क्या हैं इनके दर्शन से होने वाले फायदे, जानें कहां कौनसा है स्थित?


हाइलाइट्स

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने मात्र से ही व्यक्ति को मुक्ति की प्राप्ति होती है.महाकालेश्वर के दर्शन करता है उसे सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिल जाती है.

12 Jyotirling : शिवलिंग की पूजा से महादेव को जल्द प्रसन्न किया जा सकता है. ऐसा उल्लेख हमारे धर्म शास्त्रों में मिलता है. वहीं शिव पुराण में बताया गया है कि जो भी व्यक्ति शिवलिंग की पूजा और सोमवार का व्रत करता है महादेव उसकी मनोकामनाएं जल्द पूर्ण करते हैं. वहीं 12 ज्योतिर्लिंगों को लेकर मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इनके दर्शन कर लेता है उसे शिवलोक में स्थान मिलता है और वह जन्म मरण के बंधनों से मुक्त हो जाता है. आइए जानते हैं भारत के अलग-अलग राज्यों में स्थित द्वादश ज्योतिर्लिंगों के दर्शन से होने वाले लाभ के बारे में भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से.

1. केदारनाथ
धार्मिक मान्यता के अनुसार उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने मात्र से ही व्यक्ति को मुक्ति की प्राप्ति होती है.

यह भी पढ़ें – जाना है केदारनाथ धाम? पहले करें इस मंदिर के दर्शन, जानें तीर्थ यात्रा करने से पहले और बाद में कहां जाना है जरूरी?

2. महाकालेश्वर
ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति मध्य प्रदेश में स्थित महाकालेश्वर के दर्शन करता है उसे सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिल जाती है.

3. वैद्यनाथ
झारखंड में स्थित वैद्यनाथ को लेकर मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इनके दर्शन कर लेता है उसे किसी प्रकार के रोग दोषों नहीं रहते और वह इनसे मुक्त हो जाता है.

4. विश्वनाथ
उत्तर प्रदेश में स्थित विश्वनाथ को लेकर मान्यता है कि, इनके दर्शन करने से सभी प्रकार के कर्मो से मुक्ति मिलती है.

5. त्रयम्बकेश्वर
महाराष्ट्र में त्रयम्बकेश्वर के दर्शन होते हैं और इनके दर्शन जो भी भक्त कर लेता है उनकी सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण ​होती हैं.

6. सोमनाथ
गुजरात में स्थिति सोमनाथ ज्योतिर्लिंग को लेकर कहा जाता है कि इनके दर्शन से धन और शांति की प्राप्ति होती है.

7. घुश्मेश्वर
महाराष्ट्र में ही स्थित घुश्मेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने से व्यक्ति को समृद्धि की प्राप्ति होती है.

8. रामेश्वर
तमिलनाडु में स्थित रामेश्वर ज्योतिर्लिंग को स्वर्ग का प्रवेश द्वार कहा गया है. इसके दर्शन करने से मनुष्य को मरणोपरांत स्वर्ग की प्राप्ति होती है.

9. मल्लिकार्जुन
आंध्र प्रदेश में स्थि​त मल्लिकार्जुन के दर्शन मात्र से मनुष्य सभी तरह के बुरे रूपों से मुक्त हो जाता है.

10. भीमाशंकर
महाराष्ट्र में स्थि​त भीमाशंकर के दर्शन जो भी व्यक्ति करता है उसे अपने कार्य में विजय प्राप्त होती है.

11. ओंकारेश्वर
मध्य प्रदेश में ही स्थित ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने से व्यक्ति को शांति की अनुभूमि होती है.

यह भी पढ़ें – हाथ में है गाड़ी, बंगला, दौलत, शोहरत, 13 निशानों से करें पहचान, भाग्य जगा सकते हैं रेखाओं में बने गज, सिंह और घोड़ा के निशान

12. नागेश्वर
गुजरात में स्थित नागेश्वर के दर्शन यदि आप करते हैं तो आपको सभी तरह के पापों से मुक्ति मिल जाती है.

Tags: Astrology, Dharma Aastha



Source link

x