भतीजी के चेहरे को देखकर बना दी दुर्गा प्रतिमा, पूरे देश में वायरल, आने लगे अगले साल के ऑर्डर


सागर: शारदीय नवरात्रि के अवसर पर सागर में बनी मां दुर्गा की प्रतिमा की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं. जो भी इसे पहली बार देखता है, तारीफ किए बिना नहीं रह पाता. मूर्तिकार अंकित विश्वकर्मा ने अपनी 2 साल की भतीजी के चेहरे को देखकर बाल स्वरूप दुर्गा प्रतिमा बनाई है, जिसकी फोटो-वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. प्रतिमा इतनी पसंद की जा रही है कि उनके पास ऐसी ही मूर्ति बनाने के अगले साल के लिए ऑर्डर आ गए हैं.

अंकित विश्वकर्मा ने बताया कि वह और उनके 5 भाई मिलकर दुर्गा प्रतिमाओं का निर्माण करते हैं और उनकी प्रतिमाएं देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित की जाती हैं. इस साल उन्होंने पर्यावरण बचाने को लेकर विशेष प्रतिमाएं बनाई हैं. सागर के रवि शंकर वार्ड में विश्वकर्मा आर्ट के नाम से मूर्ति का काम करते हैं. इस साल उनके द्वारा एक से बढ़कर एक लगभग 27 प्रतिमाएं बनाई गई हैं, जिनमें से एक छत्तीसगढ़ के चांपा जिले में स्थापित की जाएगी. यह वही प्रतिमा है, जो भतीजी के चेहरे को देखकर बाल स्वरूप में बनाई है.

10 दिन में तैयार की ये प्रतिमा
अंकित विश्वकर्मा ने लोकल 18 को बताया कि 10 साल से वह यह काम कर रहे हैं, लेकिन उनके परिवार को यह विरासत में मिला है. माता रानी की कृपा है कि इतनी अच्छी प्रतिमाएं तैयार कर लेते हैं. हमारे पास छत्तीसगढ़ से बाल स्वरूप प्रतिमा बनाने का ऑर्डर मिला था. एक दिन मेरी भतीजी खेल रही थी तो अचानक आइडिया आया कि क्यों न अपनी भतीजी को ही देखकर प्रतिमा तैयार कर दी जाए. इसमें 10 दिन लगे और फिर प्रतिमा को छत्तीसगढ़ भेज दिया.

6 भाई मिलकर बनाते हैं प्रतिमा
अंकित ने आगे बताया कि उन्होंने 5 महीने पहले ही इन प्रतिमाओं को अपने भाइयों के साथ मिलकर बनाना शुरू कर दिया था. हम लोग उतने ही ऑर्डर लेते हैं, जितना कम कर पाते हैं. केवल 6 भाई मिलकर ही प्रतिमाएं बनाते हैं. किसी दूसरे का सहारा नहीं लेते. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल सहित कई राज्यों में प्रतिमाएं भेजी जाती हैं. वहीं, हस्तशिल्प माटी कला से तीन बार राज्य स्तरीय पुरस्कार भी मिल चुका है.

Tags: Ajab Gajab news, Durga Puja festival, Local18, Sagar news



Source link

x