भारतवंशियों के हाथों में है दुनिया की टॉप कंपनियों की कमान, ये लिस्ट देखकर हर भारतीयों को होगा गर्व


नई दिल्ली. दुनिया की दिग्गज टेक कंपनियों के बड़े पदों पर भारतीयों का कब्जा है. इस कड़ी अब एक नया ऐपल (Apple) का जुड़ गया है. मार्केट कैप के लिहाज से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी ऐपल ने चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर यानी सीएफओ (CFO) के पद पर भारतीय मूल के केवन पारेख को जगह दी है. पारेख पिछले 11 सालों से ऐपल से जुड़े हैं. आइए हैं किन बड़ी कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ हैं.

सुंदर पिचाई
दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) हैं. पिचाई का जन्म 12 जुलाई 1972 को चेन्नई में हुआ था. उन्होंने 2004 में गूगल ज्वाइन किया था. 2015 में उन्हें गूगल का सीईओ बनाया गया था. इसके बाद 2019 में उन्हें अल्फाबेट इंक का सीईओ बनाया गया.

सत्या नडेला
सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) हैं. नडेला को 2014 में माइक्रोसॉफ्ट का सीईओ बनाया गया था. उनका जन्म हैदराबाद में साल 1967 में हुआ था.

नील मोहन
भारतीय मूल के नील मोहन दुनिया के सबसे बड़े वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब (YouTube) के सीईओ हैं. नील ने लखनऊ के सेंट फ्रांसिस स्कूल से 9वीं से 12वीं क्लास तक की पढ़ाई पूरी की थी.

शांतनु नारायण
भारतवंशी शांतनु नारायण (Shantanu Narayen) फोटोशॉप बनाने वाली कंपनी एडोबी (Adobe) के सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं. शांतनु का जन्म हैदराबाद में एक तेलुगु भाषी परिवार में हुआ.

अजय बंगा
भारतीय मूल के अमेरिकी उद्यमी अजय बंगा (Ajay Banga) वर्ल्ड बैंक के प्रेसिडेंट हैं. वह मास्टरकार्ड के सीईओ रह चुके हैं. उनका जन्म पुणे में 10 नवंबर 1959 को हुआ था.

अरविंद कृष्णा
आईबीएम (IBM) के सीईओ अ‍रविंद कृष्‍णा (Arvind Krishna) के टैलेंट का पूरा अमेरिका कायल है. वह साल 1990 से आईबीएम के साथ जुड़े हुए हैं और साल 2020 से कंपनी में सीईओ पद की जिम्मेदारी संभाली थी. आंध्र प्रदेश के पश्चिम गोदावरी जिले में साल 1962 में जन्मे अरविंद ने आईआईटी कानपुर से पढ़ाई की है.

निकेश अरोड़ा
भारतवंशी निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) साइबर सिक्योरिटी कंपनी पालो ऑल्टो नेटवर्क्स (Palo Alto Networks) के सीईओ हैं. 2018 से कंपनी का नेतृत्व कर रहे हैं. उनका जन्म 9 फरवरी, 1968 को गाजियाबाद में हुआ था. उन्होंने आईआईटी बीएचयू से पढ़ाई की है.

संजय मल्होत्रा
27 जून 1958 को कानपुर में जन्मे संजय मल्होत्रा (Sanjay Mehrotra) अमेरिकी सेमीकंडक्टर चिप मेंकिंग कंपनी माइक्रॉन (Micron) के सीईओ हैं. बिट्स पिलानी से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

जार्ज कुरियन
केरल में जन्मे जार्ज कुरियन (George Kurian) ग्लोबल डेटा स्टोरेज और मैनेजमेंट सर्विसेज फर्म नेटऐप (NetApp) के सीईओ  हैं.

Tags: Google, Satya Nadella, Sundar Pichai



Source link

x