भारतीय महिला टीम को मिली हार, रेणुका सिंह ने बनाया खास रिकॉर्ड; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


Indian Women Cricket Team- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
Indian Women Cricket Team

Women T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 रनों से हार मिली थी। भारत की तरफ से हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक लगाया, लेकिन वह टीम को जीत नहीं दिला पाईं। उनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दमदार प्रदर्शन नहीं कर पाई। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

भारत के लिए WT20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली प्लेयर बनीं हरमनप्रीत

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 47 गेंदों में 54 रन बनाए, जिसमें 6 चौके शामिल रहे। अर्धशतक लगाते ही वह भारत के लिए महिला टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली प्लेयर बन गई हैं। उन्होंने स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हरमनप्रीत ने अभी तक 177 T20I मैचों में 3576 रन बनाए हैं। वहीं मंधाना के नाम 124 T20I मैचों में 3568 रन दर्ज हैं। अब हरमनप्रीत ने मंधाना सहित सभी भारतीय प्लेयर्स को पीछे कर दिया है और पहला स्थान हासिल कर लिया है। 

ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से नहीं बनाने दिए रन: हरमनप्रीत 

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ मिली हार के बाद हरमनप्रीत कौर ने कहा कि उन्हें लगता है कि उनकी पूरी टीम योगदान देती है, वे एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर नहीं रहते, उनके पास कई ऑलराउंडर हैं जो योगदान देते हैं। उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने भी अच्छी योजना बनाई और वह खेल में मौजूद थी। हरमनप्रीत ने आगे कहा कि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में आसानी से रन नहीं दिए और इसे मुश्किल बना दिया। वे एक अनुभवी टीम हैं। यह एक ऐसा लक्ष्य था जिसे हासिल किया जा सकता था। जब मैं और दीप्ति बल्लेबाजी कर रहे थे, तो हम कुछ लूज बॉल नहीं मार पाए। हम ऑस्ट्रेलिया से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

रेणुका सिंह ने T20I में 15 बार हासिल किए दो या उससे ज्यादा विकेट

रेणुका सिंह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में 4 ओवर्स की गेंदबाजी में 24 रन देने के साथ 2 विकेट लेने में कामयाब रही। वहीं इसी के साथ अब रेणुका टी20 इंटरनेशनल में भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी के तौर पर एक मैच में 2 या उससे अधिक विकेट सबसे ज्यादा बार लेने वाली तेज गेंदबाज बन गई हैं, जिसमें उन्होंने ये कारनामा अपने करियर में अब तक 15 बार किया है। वहीं इस लिस्ट में अब दूसरे नंबर पर काबिज पूर्व भारतीय महिला दिग्गज खिलाड़ी झूलन गोस्वामी 14 बार अपने करियर में ये कारनामा करने में कामयाब हुई थीं।

सेमीफाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम

महिला टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 152 रनों का टारगेट दिया। जिसे टीम इंडिया अगर 10.3 ओवर के अंदर चेज कर लेती तो भारतीय टीम सेमाफाइनल में पहुंच जाती, लेकिन भारतीय महिला टीम ने ऐसा नहीं किया और मुकाबला 9 रनों से हार गई। जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में अपनी जगह अब बना ली है। ऑस्ट्रेलिया मौजदूा टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम बन गई है।

ताहलिया मैक्ग्रा ने ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज पूरे किए हजार T20I रन

भारत के खिलाफ मैच में ताहलिया मैक्ग्रा के बल्ले से भी 26 गेंदों में 32 रनों की बेहतरीन पारी देखने को मिली। उन्होंने सिर्फ 37 पारियों में टी20 इंटरनेशनल में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। ताहलिया ने अब तक 40.88 के औसत से कुल 1022 रन बनाए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के लिए सबसे तेज 1000 T20I रन बनाने वाली प्लेयर बन गई हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड मेग लेनिंग के नाम पर था जिन्होंने 38 पारियों में ये कारनामा किया था। 

टिम साउदी को लेकर कोच ने दिया बड़ा बयान

न्यूजीलैंड टीम के हेड कोच गैरी स्टीड ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले दिए अपने बयान में कहा कि जैसे हम सभी टेस्ट दौरे और सीरीज के बाद रिव्यू करते हैं वैसे ही मेरी और टिम साउदी की आपस में बातचीत हुई थी और उसके बाद ही उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था। मैं उनके इस फैसले का पूरी तरह से समर्थन करता हूं। हम अलग-अलग प्लेयर्स को देखना चाहते हैं तो चयनकर्ता और कोच दोनों के लिए काफी अहम होता है क्योंकि सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है। टिम साउदी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो हमारे लिए शुरुआत करते थे। हम हमेशा ऐसे विकल्पों पर विचार करते हैं जिससे टीम को आगे बढ़ाया जा सके।

तायला व्लामिनक चोटिल महिला टी20 वर्ल्ड कप से हुईं बाहर

ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने तायला व्लामिनक के बाहर होने के बाद आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 की इवेंट तकनीकी समिति को इसकी जानकारी देने के साथ हीथर ग्राहम को उनके रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर शामिल करने की मांग की थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है। तायला व्लामिनक को पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के दौरान पहले ही ओवर में फील्डिंग के दौरान चोट लगी थी जिसके बाद वह पूरे मैच में हिस्सा नहीं ले सकी थी। तायला अपना कंधा चोटिल कर बैठी थीं। वह पूरे टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। उनकी जगह पर शामिल हुईं हीथर ग्राहम को शामिल किया गया है। 

महेला जयवर्धने बने मुंबई की टीम के कोच

पांच बार की आईपीएल चैंपियन टीम ने श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर महेला जयवर्धने को आईपीएल 2025 से पहले नया हेड कोच बनाया है। महेला जयवर्धने साल 2017 से लेकर साल 2022 तक मुंबई इंडियंस के हेड कोच रह चुके हैं। उनके अंडर मुंबई इंडियंस ने तीन बार आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया है। जयवर्धने रोहित शर्मा के काफी करीब माने जाते हैं। जयवर्धने मार्क बाउचर की जगह लेंगे जो पिछले दो सीजन 2023 और 2024 में टीम के कोच थे।

ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में बनाया महारिकॉर्ड

महिला टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत साल 2009 में हुई थी और तब से ही इसके 8 एडिशन हो चुके हैं और ये 9वां एडिशन खेला जा रहा है। खास बात ये है कि ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम इकलौती ऐसी टीम है, जिसने महिला टी20 वर्ल्ड कप के हर एडिशन के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के अलावा ऐसा कोई दूसरी टीम नहीं कर पाई है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 

बाबर आजम पाकिस्तानी टीम से हुए बाहर

पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टीम की कप्तानी शान मसूद को सौंपी गई है। वहीं बाबर आजम, शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह जैसे प्लेयर्स को स्क्वाड से बाहर कर दिया गया है। यह खिलाड़ी काफी लंबे समय से खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं, लेकिन बाबर आजम जैसे बड़े स्टार को बाहर करना पाकिस्तानी फैंस के लिए एक बड़ा झटका है। इन तीन स्टार खिलाड़ियों के अलावा सरफराज खान को भी बाहर कर दिया गया है।


इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे और तीसरे टेस्ट मैच के लिए पाकिस्तान का स्क्वाड: 


शान मसूद (कप्तान), सऊद शकील (उप-कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, हसीबुल्लाह (विकेटकीपर), कामरान गुलाम, मेहरान मुमताज, मीर हमजा, मोहम्मद अली, मोहम्मद हुरैरा, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), नोमान अली, सईम अयूब, साजिद खान, सलमान अली आगा और जाहिद महमूद।

Latest Cricket News





Source link

x