भारतीय महिला टीम ने T20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका को दी मात, बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया ने ली अजेय बढ़त; खेल की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : SPORTS TOP 10
Sports Top 10

Sports Top 10: यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने ग्रुप-ए के अपने तीसरे मुकाबले में श्रीलंका का सामना किया, जिसमें दुबई के मैदान पर खेले गए इस मैच को टीम इंडिया ने 82 रनों के अंतर से अपने नाम किया। इस जीत से भारतीय महिला टीम ने पहले मुकाबले में मिली 58 रनों की बड़ी हार के बाद खराब हुए नेट रनरेट को भी सुधारने में कामयाब रही। टीम इंडिया के लिए का इस मैच में पूरी तरह से दबदबा देखने को मिला जिसमें उन्होंने श्रीलंकाई टीम की पारी को सिर्फ 90 रनों के स्कोर पर ही समेट दिया था। वहीं दिल्ली के मैदान पर भारत और बांग्लादेश के बीच जारी तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया और इसमें सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम 86 रनों से जीत हासिल करने के साथ सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त लेने में कामयाब रही।

श्रीलंका के खिलाफ जीत से भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को रखा जिंदा

महिला टी20 वर्ल्ड कप में सभी टीमें सेमीफाइनल में जाने के लिए जोर आजमाइश कर रही हैं। मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की शुरुआत किसी बुरी सपने की तरह से हुई। जब उसे अपने पहले ही मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 58 रनों से हार मिली थी। इसके बाद भारतीय टीम ने पाकिस्तान को पटखनी देकर वापसी की और पहले मिली हार के दर्द को कम करने की कोशिश की। लेकिन टीम इंडिया का नेट रन नेट कम ही रहा। अब भारतीय टीम ने श्रीलंकाई महिला टीम को 82 रनों से हरा दिया। इससे उसने सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बरकरार रखा है। ग्रुप-ए की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम इस समय टॉप पर मौजूद है। प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है जिसमें उन्होंने अभी तक कुल 3 मुकाबले खेले हैं उसमें दो जीते हैं और एक हारा है। टीम का नेट रन रेट प्लस 0.576 हो गया है। टीम इंडिया का एक मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ बचा हुआ है, जो उसे 13 अक्टूबर को खेलना है।

स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा की जोड़ी ने बनाए 2 बड़े रिकॉर्ड

श्रीलंका के खिलाफ महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम की ओपनिंग जोड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा से बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिला। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की। मंधाना ने दमदार बैटिंग करते हुए अर्धशतक लगाया, लेकिन 50 रनों के स्कोर पर ही वह आउट हो गईं। इसके अलावा शेफाली ने 43 रन बनाए। इसी के साथ महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा बार फिफ्टी प्लस रनों की साझेदारी करने का रिकॉर्ड मंधाना और शेफाली ने अपने नाम कर लिया है। दोनों ने ही साल 2024 में 7 बार फिफ्टी प्लस रनों की साझेदारी की है। वहीं महिला टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में साझेदारी से सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा के नाम दर्ज हो गया है जिसमें दोनों अब तक मिलकर 825 रन जोड़ चुकी हैं।

हरमनप्रीत कौर ने महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से लगाया सबसे तेज अर्धशतक

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम का श्रीलंका के खिलाफ दुबई के मैदान पर खेले गए मुकाबले में एकतरफा प्रदर्शन देखने को मिला। इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए जहां 20 ओवर्स में 172 रनों का बड़ा स्कोर बनाया तो वहीं इसके बाद श्रीलंकाई टीम की पारी को सिर्फ 90 रनों पर समेट दिया। इस मैच में भारतीय टीम की तरफ से कप्तान हरमनप्रीत कौर का बल्ले से वही पुराना अंदाज देखने को मिला जिसमें उन्होंने सिर्फ 27 गेंदों में 8 चौके और एक छक्के की मदद से 52 रनों की नाबाद पारी खेली। इसी के साथ हरमनप्रीत अब अब महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत के लिए सबसे कम गेंदों में अर्धशतक लगाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं, जिसमें उन्होंने स्मृति मंधाना के रिकॉर्ड को तोड़ा है।

भारत ने बांग्लादेश को दूसरे टी20 मैच में दी 86 रनों से मात

भारत ने दिल्ली में दूसरा T20I मैच जीतने के साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज अपने नाम कर ली। भारत ने पहला T20I मैच 7 विकेट से अपने नाम किया था और अब दूसरा मैच 86 रन से जीतते ही 3 मैचों की T20I सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत के 221 रनों के स्कोर का पीछा करते हुए बांग्लादेश के बल्लेबाज टिककर नहीं खेल सके और पूरी टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 135 रन ही बना सकी। इस तरह भारत ने साल 2024 में अपना 28वीं जीत हासिल की। अब भारत के पास अगले मैच में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा जीत के रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा। एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड युगांडा के नाम है। युगांडा ने साल 2023 में 29 जीत हासिल की थी। भारत की T20I में ये लगातार 9वीं जीत है।

बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारतीय टीम ने तोड़ा वेस्टइंडीज का रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में ना सिर्फ 86 रनों की जीत हासिल की बल्कि वेस्टइंडीज टीम के भी एक बड़े रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इस मैच में भारतीय टीम की तरफ से कुल 15 छक्के लगे। भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ T20I मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाली टीम बन गई है। बांग्लादेश के खिलाफ T20I मैच में वेस्टइंडीज ने साल 2012 में कुल 14 छक्के लगाए थे, पर अब भारतीय टीम इस रिकॉर्ड को तोड़कर पहले नंबर पर पहुंच गई है।

नितीश रेड्डी ने अर्धशतक लगाकर बनाई खास क्लब में जगह

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे T20I मैच में टॉप ऑर्डर के लड़खड़ाने के बाद नितीश रेड्डी ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला और 100 रनों से ज्यादा की साझेदारी की। इस दौरान नितीश ने 27 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ ही कीर्तिमान रच दिया। अपने दूसरे ही मैच में अर्धशतक लगाने के साथ नितीश रेड्डी अब टी20 इंटरनेशनल में भारत की तरफ से अर्धशतक जड़ने वाले चौथे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं जिसमें  उन्होंने 20 साल 143 दिन की उम्र में T20I में फिफ्टी लगाई है।

श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए घोषित की अपनी टीम

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के बीच 13 अक्टूबर से T20I सीरीज का आगाज होना है, जिसको लेकर श्रीलंका क्रिकेट टीम की तरफ से टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में दसुन शनाका को जगह नहीं मिली है। वह आखिरी बार भारत के खिलाफ T20I सीरीज में खेलते नजर आए थे। इसके अलावा दिलशान मदुशंका और दुष्मंथा चमीरा का नाम भी टीम से गायब हैं।


चरिथ असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, कामिंदु मेंडिस, दिनेश चांडीमल, अविष्का फर्नांडो, भानुका राजपक्षे, वानिंदु हसरंगा, महीश थीक्षाना, डुनिथ वेललेज, जेफरी वांडरसे, चामिंडु विक्रमसिंघे, नुवान तुषारा, मथीशा पथिराना, बिनुरा फर्नांडो , असिथा फर्नांडो।

जो रूट बने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी

जो रूट अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब तक ये रिकॉर्ड एलिस्टर कुक के नाम था। अब पहले नंबर पर जो रूट पहुंच गए हैं। एलिस्टर कुक ने अपनी टीम के लिए टेस्ट क्रिकेट में 161 मैच और 291 पारियां खेलकर 12472 रन बनाने का​ काम किया था। अब बात अगर जो रूट की करें तो उन्होंने अब तक 147 टेस्ट मैचों की 268 पारियों में 12473 से ज्यादा रन बना लिए हैं। ये सिलसिला अभी जारी है। जो रूट ने 50.84 के औसत और 56.95 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। उन्होंने अब तक 35 शतकीय पारियां खेली हैं।

जो रूट ने 35वें टेस्ट शतक के साथ चार दिग्गजों को छोड़ा पीछे

पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट मैच में जो रूट के बल्ले से बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली जिसमें ये उनके टेस्ट करियर का 35वां शतक था। इसी के साथ अब वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतकीय पारी खेलने के मामले में छठे नंबर पर पहुंच गए हैं। रूट ने अपने 35वें शतक के साथ चार दिग्गजों को एक साथ पीछे छोड़ दिया, जिसमें सुनील गावस्कर, ब्रायन लारा, यूनिस खान और महेला जयवर्धने का नाम शामिल है।

हार्दिक पांड्या ने आईसीसी रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग

आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टी20 रैंकिंग में ऑलराउंडर्स की लिस्ट में इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टन पहले नंबर पर हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 253 की है। वहीं दूसरे नंबर पर नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी हैं। उनकी रेटिंग 235 की है। भारत के हार्दिक पांड्या एक साथ चार स्थानों की छलांग लगातार सीधे नंबर तीन पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 216 की है।

Latest Cricket News





Source link

x