‘भारत आने वाले दिनों में दुनिया का ग्रोथ इंजन होगा’ : PM मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा



Narendra Modi 11 'भारत आने वाले दिनों में दुनिया का ग्रोथ इंजन होगा' : PM मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम में कहा

जोहान्सबर्ग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था है और जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा. वे दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में बोल रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, ‘वर्तमान समय में भी कोविड महामारी, तनावों और विवादों के बीच विश्व आर्थिक चुनौतियों से जूझ रहा है. ऐसे समय में ब्रिक्स देशों के एक बार फिर महत्वपूर्ण भूमिका है. वैश्विक स्तर पर उथल-पुथल के बावजूद भारत आज विश्व की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है. जल्द ही भारत 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बन जाएगा.’

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में भारत विश्व का ग्रोथ इंजन होगा और ये इसलिए है क्योंकि भारत ने आपदा और मुश्किलों के समय को आर्थिक सुधार के अवसर में परिवर्तित किया. पीएम मोदी ने आगे बताया कि आज एक क्लिक से भारत में करोड़ों लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किए जाते हैं, इससे सर्विस डिलीवरी में पारदर्शिता बढ़ी है.

पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस फोरम को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले 9 वर्षों में लोगों की आय में लगभग तीन गुना वृद्धि हुई है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि भारत के आर्थिक विकास में महिलाओं की सशक्त भागीदारी रही है. संबोधिन के शुरुआत में पीएम मोदी ने ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की 10वीं वर्षगांठ पर बधाई और शुभकामनाएं दीं और कहा कि पिछले 10 वर्षों में ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल ने हमें आर्थिक सहयोग को बढ़ाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Tags: BRICS Summit, Indian economy, Narendra modi, South africa



Source link

x