भारत का ‘करो या मरो’ का मुकाबला नहीं आसान, जिससे भिड़ना है, उसने 2 महीने पहले ही छीनी है ट्रॉफी


नई दिल्ली. भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप में अब करो या मरो के फेर में फंस गई है. न्यूजीलैंड से करारी शिकस्त ने भारत को इस मुश्किल में फंसाया है. पाकिस्तान पर बड़ी जीत इस मुश्किल को कम कर सकती थी, लेकिन भारत मनचाहे अंतर से मुकाबला खत्म नहीं कर पाया. अब भारत का मुकाबला श्रीलंका की महिला टीम से है. कागजों पर यह मुकाबला भारत के लिए आसान लग सकता है, लेकिन ऐसा है नहीं. श्रीलंका ने दो महीने पहले ही भारतीय महिला टीम को एशिया कप के फाइनल में हराया है.

भारत को अब अगर महिला टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे अपने बाकी बचे दोनों ग्रुप मैच जीतने होंगे. वह भी बड़े अंतर से. भारत को अभी ग्रुप ए में श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया से खेलना है. श्रीलंका के खिलाफ तो भारतीय फैंस फिर भी बड़ी जीत की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा कर पाना टेढ़ी खीर होगी. जाहिर है भारत जब श्रीलंका की महिला टीम के खिलाफ उतरेगा तो चाहेगा कि जीत का अंतर 40-50 रन हो या फिर लक्ष्य 15 ओवर के पहले हासिल किया जाए.

भारत और श्रीलंका की महिला टीमों के बीच महिला टी20 वर्ल्ड कप का मुकाबला बुधवार, 9 अक्टूबर को होना है. श्रीलंका की टीम टूर्नामेंट में दो मैच खेल चुकी है. अभी उसका जीत का खाता नहीं खुला है. उसे पाकिस्तान ने 31 रन से हराया तो ऑस्ट्रेलिया ने 34 गेंद बाकी रहते 6 विकेट से धो दिया. भारत के फैंस चाहेंगे कि भारत की जीत पाकिस्तान या ऑस्ट्रेलिया से भी बेहतर हो. अगर ऐसा नहीं होता है तो भारतीय टीम जीतकर भी रनरेट के जाल में फंस जाएगी.

महिला टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप ए में फिलहाल भारत, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड चारों टीमों ने एक-एक मैच जीते हैं. इन चारों के 2-2 अंक हैं. नेट रनरेट के चलते भारत चौथे स्थान पर है. ग्रुप में 5 में से सिर्फ दो टीमों भारत (−1.217) और श्रीलंका (−1.667) का रनरेट निगेटिव है. न्यूजीलैंड 2 अंक और 2.900 रनरेट के साथ पहले नंबर पर है. ऑस्ट्रेलिया (1.908) और पाकिस्तान (0.555) का रनरेट भी पॉजिटिव है. ग्रुप की टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी. अगर अंक बराबर रहते हैं तो सेमीफाइनलिस्ट टीम का फैसला नेट रनरेट से होगा.

Tags: India Vs Sri lanka, Indian Womens Team, T20 World Cup, Womens Cricket



Source link

x