मच्‍छरों से हैं परेशान तो गार्डन में लगाएं यह पौधा, एक भी नजर नहीं आएंगे, एक्‍सपर्ट ने दी सलाह



lemon balm मच्‍छरों से हैं परेशान तो गार्डन में लगाएं यह पौधा, एक भी नजर नहीं आएंगे, एक्‍सपर्ट ने दी सलाह

Secret Of Keeping Mosquitos Away : गर्मी के दिनों में मच्‍छर हर किसी को परेशान कर देते हैं. कितना भी फैन चलाओ, आ ही जाते हैं. कई लोग तो ऐसे होते हैं, जिनकी गंध से मच्‍छर खिंचे चले आते हैं. आप क्रीम लगाते हैं. मच्‍छरदानी लगाकर सोते हैं. फ‍िर भी कोई फायदा नहीं. क्‍योंकि आख‍िरकार आपको कभी तो बाहर निकलना ही होगा. कमरे में घूमना ही होगा. ऐसे में एक उपाय आप कर सकते हैं. एक गार्डन एक्‍सपर्ट का दावा है कि अगर यह पौधा आप अपने घर के गार्डर में लगा दें तो मच्‍छर आना तो दूर की बात, आपके आसपास भी नहीं फटकेंगे..उन्‍होंने कहा कि यह बहुत आजमाया हुआ नुस्खा है और बेहद कारगर भी है. आप भी आसानी से इसे लगा सकते हैं.

मेल‍िसा अक्‍सर इंस्‍टाग्राम पर अपने गार्डन हैक्‍स शेयर करती हैं. उन्‍होंने बताया कि यह प्‍लांट इतना खास है कि आप इसे सुपर मच्‍छर प्रत‍ि रोधी के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह हर मौसम में काम आता है और खतरनाक कीटों को भी आपके घर से दूर रखता है. मेल‍िसा ने बताया कि इसका नाम लेमन बाम (Lemon balm)है. यह सुपर इफेक्टिव मच्‍छर प्रत‍िरोधी है. मेल‍िसा ने उसकी पत्‍त‍ियों को अपने शरीर पर रगड़ा और बताया कि यह एक छोटी सी तरकीब है, जो आपको इन कीटों से बचा लेगी. उन्‍होंने कहा, जब भी मच्‍छर मेरे आसपास नजर आते हैं. मैं अपने गार्डन में जाती हूं, इनकी पत्‍त‍ियों को तोड़ती हूं और खून चूसने वाले इन कीटों से बचने के लिए ऐसे अपने ऊपर रगड़ लेती हूं. यह हर बार काम करता है! आप भी इसे लगाने के बाद महसूस कर पाएंगे. कई अन्‍य लोगों ने इस नुस्‍खे के बारे में बात की और अच्‍छा बताया.

कई बीमार‍ियों में कारगर
लेमन बाम, जिसे नींबू बाम के नाम से भी जाना जाता है, पुदीना परिवार का एक सदस्य है. एक शांतिदायक जड़ी बूटी माना जाता है. इसका उपयोग मध्य युग में तनाव और चिंता को कम करने, नींद को बढ़ावा देने, भूख में सुधार करने और अपच गैस और सूजन, साथ ही पेट दर्द सहित से होने वाले दर्द और परेशानी को कम करने के लिए किया जाता था. गर्मियों में सफेद या पीले रंग के फूल इस पर खिलते हैं. अमेरिका, ब्रिटेन समेत दुनिया के लगभग सभी देशों में यह प्रजात‍ि पाई जाती है. लेमन बाम बाम, बी बाम, क्योर-ऑल, ड्रॉप्सी प्लांट, हनी प्लांट, मेलिसा, मेलिसा फोलियम, मेलिसा ऑफिसिनैलिस, स्वीट बाम, और स्वीट मैरी नाम से भी उपलब्‍ध है. भारत में तो लोग लेमन बाम के नाम से ही इसे जानते हैं.

नींबू जैसी भीनी-भीनी खुशबू
लेमन बाम की पत्‍त‍ियों को रगड़ने पर नींबू जैसी भीनी-भीनी खुशबू आती है. यह स्‍वीट बाम या गार्डन बाम के नाम से भी जाना जाता है. बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्‍म करने की इसमें ताकत होती है. यहां तक क‍ि अगर गंभीर संक्रमण भी है तो यह काफी मददगार होता है. इसकी पत्‍त‍ियों को हर्बल चाय की तरह पी सकते हैं.सूखी पत्तियों का इस्तेमाल औषधीय रूप में किया जा सकता है. इसके पीने से पेट पूरी तरह साफ हो जाता है.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending news, Viral news, Weird news



Source link

x