मण‍िपुर का दर्द समझें पीएम मोदी, पीड़‍ितों से मिलकर बोले राहुल गांधी, कहा-एक बार जरूर आएं लोगों के बीच


इंफाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को मणिपुर के दौरे पर थे. उन्‍होंने स्‍थानीय लोगों से मुलाकात की और उनका दर्द बांटा. इस मौके पर उन्‍होंने पीएम मोदी से मण‍िपुर आने और वहां के लोगों का दर्द समझने की अपील की. सरकार को भरोसा दिया क‍ि मणि‍पुर में शांत‍ि बहाली के ल‍िए सरकार जो भी कदम उठाएगी, विपक्षी दल उसका पूरा समर्थन करेंगे.

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मणिपुर की त्रासदी को भयंकर करार द‍िया. उन्‍होंने कहा, पिछले साल मई में हिंसा शुरू होने के बाद से यह राज्य की उनकी तीसरी यात्रा है, लेकिन उन्हें स्थिति में कोई सुधार नहीं दिख रहा है. मण‍िपुर में पिछले साल मई से मेइती और कुकी समुदायों के बीच जातीय हिंसा में 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. राहुल गांधी ने तीन राहत शिविरों का भी दौरा क‍िया और विस्‍थापित हुए लोगों से बात की.

ह‍िंंसा के बाद से यह तीसरा दौरा
राहुल गांधी ने कहा, प्रधानमंत्री को बहुत पहले ही मणिपुर का दौरा कर लेना चाहिए था. उनका मणिपुर आना बहुत जरूरी है. मैं उनसे अनुरोध करता हूं कि वह मणिपुर आएं और यहां क्या हो रहा है, इसे समझने का प्रयास करें. मणिपुर के लोग ही नहीं, बल्कि संभवतः पूरे देश के लोग चाहते हैं कि प्रधानमंत्री राज्य का दौरा करें और लोगों की पीड़ा सुनें, इससे उन्हें राहत मिलेगी. राहुल गांधी ने कहा, समस्या शुरू होने के बाद से मैं तीसरी बार यहां आया हूं. यह एक बहुत बड़ी त्रासदी रही है. मुझे उम्मीद थी कि स्थिति में कुछ सुधार होगाए लेकिन, मैं यह देखकर काफी निराश हुआ हूं कि स्थिति अब भी वैसी नहीं हुई है, जैसी होनी चाहिए.

शांति लाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे
पिछले साल 03 मई को मणिपुर में जातीय हिंसा भड़कने के कुछ सप्ताह बाद राहुल गांधी राज्य के दौरे पर गए थे. जनवरी में ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ भी यहीं से शुरू की थी. लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां की दोनों लोकसभा सीटें जीत ली. इसके बाद राहुल गांधी फ‍िर मण‍िपुर पहुंचे. कांग्रेस नेता ने कहा कि वह हिंसा प्रभावित लोगों की पीड़ा सुनने और उनमें विश्वास जगाने के लिए राज्य के दौरे पर आए हैं. नेता प्रतिपक्ष ने कहा, हम मणिपुर में शांति लाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे. विपक्ष में होने के नाते मैं सरकार पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा हूं.

Tags: Congress, Congress leader Rahul Gandhi, Manipur News, Manipur violence, Rahul gandhi



Source link

x