मध्य प्रदेश को जल्द मिलेगी बारिश से राहत, आज इन जिलों में वर्षा का अलर्ट, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम Relief expected in Madhya Pradesh from tomorrow, alert of heavy rain in these districts today


भोपाल. बंगाल की खाड़ी में बना डिप्रेशन पश्चिम की ओर बढ़ चुका है और अगले कुछ घंटों में यह कमजोर होकर एक सुस्पष्ट निम्न दबाव क्षेत्र में बदल सकता है. इसके चलते मध्य प्रदेश में 19 सितंबर से बारिश से राहत की संभावना है. हालांकि, आज भी मौसम विभाग ने राज्य के चार जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी दी है. जबकि, नीमच, मंदसौर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पांडूर्ना और अनूपपुर में धूप खिलने की संभावना है.

IMD भोपाल के मौसम वैज्ञानिक डॉ. वीएस यादव के अनुसार, वर्तमान में जो डिप्रेशन झारखंड और छत्तीसगढ़ के नजदीक है, उसके साथ एक ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इसके कारण पिछले 24 घंटों में रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर और सागर संभाग के अधिकांश जिलों में आंधी और बारिश की रिपोर्ट मिली है. हालांकि, बड़वानी, झाबुआ, अलीराजपुर और मंदसौर जिलों में बारिश नहीं हुई. भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम के कुछ जिलों में भी बारिश हुई है.

33 घंटों में रीवा में सबसे ज्यादा बारिश
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार सुबह 8:30 बजे से मंगलवार शाम 5:30 बजे तक कुल 33 घंटों में रीवा में 158.6 मिमी, जबलपुर में 111.4 मिमी, सतना में 97 मिमी, सीधी में 96 मिमी और मंडला में 48.6 मिमी बारिश हुई है. इसके अलावा, दमोह, उमरिया, नरसिंहपुर, खजुराहो, मालनजखंड, ग्वालियर और सिवनी में भी एक से डेढ़ इंच तक बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के लिए मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में भारी वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया है. इनमें शिवपुरी, भिंड, मुरैना और श्योपुरकलां जिले शामिल हैं. वहीं, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, देवास, विदिशा, सतना, सागर, रायसेन, खंडवा, खरगोन सहित प्रदेश के 44 जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Mp news



Source link

x