मध्य प्रदेश: शुरुआती स्टेज में ही पता चल जाएगा कैंसर का, जादू से कम नहीं ये डिवाइस, IIT-I ने कैसे किया ये कमाल?


इंदौर. मेडिकल जगत के लिए मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से बड़ी खबर है. इंदौर के द इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (The Indian Institute of Technology, Indore-IIT-I) ने ऐसी डिवाइस तैयार की है जो शुरुआती स्टेज में ही कैंसर का पता लगा लेगी. यह कैंसर स्क्रीनिंग डिवाइस फोटोएकोस्टिक तकनीक पर आधारित है. यह छोटी और किफायती भी है. इसे आईआईटी के इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट के प्रोफेसर श्रीवत्सन वासुदेवन ने भोपाल एम्स के डॉ. श्रमन्ना मुखोपाध्याय और डॉ. सैकत दास के साथ मिलकर बनाया है. डॉ. मुखोपाध्याय एम्स भोपाल के पैथोलॉजी डिपार्टमेंट-लैब मेडिसिन के लीड इंवेस्टिगेटर हैं. जबकि, डॉ. दास एम्स भोपाल के रेडिएशन ओंकोलॉजी डिपार्टमेंट में फैकल्टी हैं. अब इस डिवाइस को क्लीनिकल ट्रायल के लिए भोपाल एम्स भेजा जाएगा.

इस डिवाइस की खास बात है कि यह कैंसर को डायग्नोस करने के खर्चे को बहुत कम कर देगी. यानी, अभी तक लोगों को डायग्नोस करने में जितना खर्च करना होता है, इस डिवाइस के इस्तेमाल से उनका खर्च महज एक दहाई होगा. इस डिवाइस को आसानी से ग्रामीण और सुदूर इलाकों में ले जाया जा सकेगा. इस तरह वहां भी लोगों की कैंसर स्क्रीनिंग हो सकेगी. भोपाल से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, आईआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर सुहास जोशी का कहना है कि भारत में बीमारी को डायग्नोस करने वाले उपकरण एमआईआई या सीटी स्कैनर विदेशों से मंगाए जाते हैं, साथ ही ये काफी महंगे भी होते हैं.

बहुत बड़ी समस्या हल हो जाएगी- जोशी
आईआईटी के डायरेक्टर प्रोफेसर सुहास जोशी का कहना है कि देश के एक बड़े तबके के लिए इन उपकरणों का इस्तेमाल मुमकिन नहीं होता. इसलिए स्वदेशी और किफायती डिवाइस बनाकर आईआईटी-आई देश के हेल्थकेयर सिस्टम की बहुत बड़ी समस्या हल कर रहा है. उन्होंने कहा कि इस डिवाइस की इतनी क्षमता है कि यह ग्रामीण और पिछड़े इलाकों में कैंसर का शुरुआती स्टेज में पता लगा सकती है. इससे लोगों की जान को बचाया जा सकता है. यह डिवाइस फोटोएकोस्टिक स्पेक्ट्रल रेस्पॉन्स (पीएएसआर) के सिद्धांत पर आधारित है. इसके एकोस्टिक सिग्नल शरीर के असामान्य टिशु का पता लगाते हैं. प्रोफेसर वासुदेवन ने कहा कि यह डिवाइस कैंसर और नॉन-कैंसर टिशु में अंतर कर सकती है.

FIRST PUBLISHED : October 10, 2024, 12:19 IST



Source link

x