मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं


हाइलाइट्स

जाकिर नाइक बांग्लादेश कैफे में हुए धमाके के बाद से मलेशिया की शरण में मलेशिया ने उसे भारत के बार बार कहने के बाद भी प्रत्यर्पित नहीं किया वह मलेशिया की राजधानी में एक शानदार फ्लैट में परिवार के साथ रहता है

भारत का भगोड़ा विवादित इस्लामी उपदेशक ज़ाकिर नाइक इन दिनों पाकिस्तान में हैं. हालांकि पाकिस्तान में वो जो कुछ बोल रहा है, उसने विवादों को जन्म दे दिया है. वहां लोग उन्हें हूट कर रहे हैं, निशाने पर ले रहे हैं. पाकिस्तान में कालेज की छात्राओं से लेकर महिलाएं तक उनकी बातों से चिढ़ गई हैं. कई पाकिस्तानी पत्रकार, प्रोफ़ेसर और बुद्धिजीवी अपनी सरकार पर सवाल उठा रहे हैं कि ऐसे व्यक्ति को राजकीय अतिथि बनाकर क्यों बुलाया गया.

ज़ाकिर नाइक 30 सितंबर को पाकिस्तान पहुंचा था. इस महीने के आख़िरी हफ़्ते तक उसका वहां कई शहरों में प्रोग्राम है लेकिन ये पक्का लग रहा है कि जाकर का ये दौरा वहां काफी विवादास्पद रहने वाला है. वैसे क्या आपको मालूम है कि जाकिर नाइक भारत के भागने के बाद किस देश में रह रहा है. हालांकि भारत में वह वांटेड है.

जाकिर नाइक भारत में मोस्ट वांटेड है. वह भारत से भागने के बाद मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर में रह रहा है. नाइक वहां शानदार लग्जरी फ्लैट में रहता है. असरदार सर्किल में लोगों से मिलता-जुलता है. वहां बड़े धार्मिक कार्यक्रमों में अतिथि के रूप में बुलाया जाता है. मलेशिया में सत्ताधारी पार्टी से उसके बहुत अच्छे रिश्ते हैं. मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने उसे खासतौर पर अपने देश में पनाह ही नहीं दी बल्कि बढ़िया फ्लैट भी रहने को दिया. हालांकि मलेशिया में उसके रहने पर आवाजें उठती रही हैं.

Dr Zakir Naik 2024 10 8865dec38b7bb34e402d132a7bf756c9 मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

जाकिर नाइक मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर में अपने शानदार फ्लैट की बालकनी में (social media)

जाकिर नाइक वर्ष 2016 में तब मलेशिया की शरण में पहुंचा था. जब ढाका में एक कैफे में आतंकवादी हमले के बाद 29 लोगों की जानें चली गईं थीं. जांच में ये बात सामने आई कि आतंकवादियों में कई जाकिर नाइक से प्रभावित थे. उसकी बातों की असर में आकर आतंक की राह पर चल पड़े. तब भारत सरकार सक्रिय हो गई.

जब 24 जुलाई 2016 में ढाका में हमले हुए थे तब जाकिर नाइक विदेश में था. उसके बाद वो वापस भारत लौटा ही नहीं बल्कि मलेशिया चला गया. जहां उसे हाथों-हाथ लिया गया. मलेशिया मुस्लिम देश है. मलेशिया के कई बड़े मुस्लिम धार्मिक संगठनों के अलावा शीर्ष नेताओं से जाकिर के रिश्ते काफी बढ़िया बताए जाते हैं.

परमानेंट रेजिडेंट का दर्जा
मलेशिया ने जाकिर को केवल शरण ही नहीं दी बल्कि आनन-फानन में उसे परमानेंट रेजीडेंट का दर्जा भी दे दिया यानी वो जब तक चाहे तब तक मलेशिया में रह सकता है. जाकिर अब मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर में शानदार तरीके से रह रहा है. उसके साथ उसका परिवार भी वहीं रह रहा है.

zakir naikwith mahathir mohammad मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

जाकिर नाइक मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद से मिला.

पॉश इलाके के शानदार फ्लैट में रहता है
अगर जाकिर नाइक के ऑफिशियल फैन पेज पर लगातार पोस्ट होने वाली तस्वीरों की बात करें तो ये साफ है कि नाइक क्वालालंपुर के पॉश इलाके के सुविधासंपन्न अपार्टमेंट में रह रहा है. उसका ये फ्लैट आरामदायक और बड़ा है. इसकी बालकनी से शहर का बड़ा हिस्सा नजर आता है. बताया जाता है कि वह अपार्टमेंट में खासी सुरक्षा के बीच रहता है.

मलेशिया के प्रधानमंत्री से मिलता-जुलता रहता है
सोशल मीडिया पर फेसबुक से लेकर इंस्टाग्राम पर डाली जाने वाली तस्वीरें ये भी बताती हैं कि उसके इस फ्लैट में अक्सर यहां के धर्मजगत से जुड़े लोगों का आना-जाना होता रहता है. कुछ साल पहले तक जब महाथिर मोहम्मद वहां के प्रधानमंत्री थे तो उससे मिलते थे. देश के रसूखदार लोगों से उसके मधुर संबंध हैं.

ZAKIR WITH MAHATHIR मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

मलेशिया में करीब चार साल पहले एक प्रोग्राम में पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद के साथ जाकिर नाइक

मलेशिया में कुछ साल पहले तक जब महाथिर मोहम्मद प्रधानमंत्री थे, तब तो जाकिर नाइक को इस देश में खास तवज्जो मिला करती थी. तब कई तस्वीरें ऐसी हैं, जिसमें उसको महाथिर मोहम्मद के सरकारी आवास से लेकर समारोहों तक में मिलते दिखाया गया है. वैसे आपको बता दें कि उसके संबंध मलेशिया में जो मौजूदा सरकार से भी अच्छे हैं.

आराम की जिंदगी और धार्मिक गतिविधियों में शिरकत
अगर सोशल मीडिया और मलेशिया मीडिया की खबरों की मानें तो ये पक्का है वो वहां ना केवल आराम की जिंदगी गुजार रहा है बल्कि सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों में भी शिरकत करता है. सत्ताधारी लोगों से लेकर धार्मिक नेताओं से उसका मेलजोल है. वो लोगों से मिलता जुलता है. मलेशिया की सरकार उसकी सुख सुविधाओं और सुरक्षा का खयाल रखती है.

zakir naik3 मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

बेटे के साथ इंस्टाग्राम आधिकारिक पेज पर पोस्ट तस्वीर, ये तस्वीर जाकिर के क्वालालंपुर स्थित फ्लैट के अंदर की है

लगता नहीं कि पैसे की कोई कमी है
इंस्टाग्राम पर उसकी जो तस्वीरें पोस्ट होती हैं, वो जाहिर करती हैं कि नाइक के पास पैसे की कोई कमी नहीं. ना ही कोई दिक्कत. धन लगातार उसके पास आ रहा है. कई तस्वीरों में नाइक क्वालालंपुर की मस्जिद और बाजार में आराम से टहलते हुए नजर आ रहा है.

कहां से हो रहा है पीस टीवी का प्रसारण
बेशक उसके टीवी चैनल पीस टीवी के प्रसारण पर भारत, बांग्लादेश, ब्रिटेन और कनाडा में रोक लगी हुई है लेकिन कई देशों में इसका प्रसारण जारी है. ये साफ नहीं है कि पीस टीवी के कार्यक्रमों को अब कहां से प्रसारित किया जा रहा है. पीस टीवी की वेबसाइट में बताया गया है कि इस टीवी के कार्यक्रमों का प्रसारण 125 देशों में हो रहा है. हालांकि इस साइट में कहीं इसके आफिस का पता नहीं है.

zakir naik2 मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

क्वालालंपुर के एक पॉश इलाके में चहल कदमी करते जाकिर नाइक की तस्वीर

उसकी भारत की प्रापर्टी का क्या हुआ
डॉक्टरी की पढाई कर चुके जाकिर नाइक पर आरोप है कि वो भाषणों के जरिए युवा लोगों को भड़काता है. भारत में नाइक की मुंबई स्थित पांच संपत्तियां जब्त की जा चुकी हैं, जिसकी कीमत करीब सौ करोड़ के आसपास है. उस पर यहां कई मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें मनी लांड्रिंग का मामला भी है. अगर उसकी कुछ संपत्तियां विदेश में भी हों तो हैरानी नहीं होनी चाहिए.

zakir naik 2 मलेशिया में 8 सालों से कैसी लाइफ जी रहा जाकिर नाइक, भारत को प्रत्यर्पण क्यों नहीं

क्वालालंपुर में एक मस्जिद के करीब व्यस्त इलाके में जाकिर नाइक

क्या वह मलेशिया से प्रत्यर्पित होगा
भारत सरकार कई बार मलेशिया से मांग कर चुकी है कि नाइक को प्रत्यर्पित कर दिया जाए लेकिन अब तक तो ये हो नहीं पाया है.

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने तो कभी उसको भारत को प्रत्यर्पित करने में बिल्कुल दिलचस्पी नहीं ली. क्योंकि महाथिर से उसके संबंध बहुत अच्छे बताए जाते थे.

अब मौजूदा मलेशियाई प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने संकेत दिया है कि उनकी सरकार भारत के प्रत्यर्पण अनुरोध पर विचार करने के लिए तैयार है, लेकिन केवल तभी जब विश्वसनीय सबूत उपलब्ध कराए जाएं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जब तक नाइक मलेशिया में सुरक्षा के लिए खतरा पैदा नहीं करता या समस्याएं पैदा नहीं करता, तब तक इस मामले को शांत रहने दिया जा सकता है.

मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने अगस्त में तीन दिनों की राजकीय यात्रा पर नई दिल्ली आए. उनकी दिल्ली में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट हुई. इस मुलाकात के दौरान दोनों पक्षों ने अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने का फैसला किया. इस दौरे में भी अनवर इब्राहिम ने कहा कि अगर भारत सरकार उनको पुख्ता सबूत उपलब्ध कराएगी तो हम जरूर जाकिर नाइक के प्रत्यर्पण पर विचार करेंगे.

किन मामलों में भारत में वांछित 
नाइक कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग और नफरत भरे भाषणों के ज़रिए चरमपंथ भड़काने के आरोप में भारत में वांछित है. मलेशिया में उसकी मौजूदगी दोनों देशों के बीच तनाव का स्रोत रही है, खासकर तब जब भारत ने 2017 से उसके प्रत्यर्पण के लिए कई अनुरोध किए हैं.

Tags: Islam religion, Terrorist arrest



Source link

x