महराजगंज में बाढ़ का कहर: चारों तरफ बस पानी ही पानी, 2-3 दिन तक भूखे रहे लोग, बोले – ‘बहुत दिक्कत है’  


Maharajganj News: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में बीते दिनों हुई लगातार बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. महाराजगंज जिला नेपाल के साथ सीमा साझा करता है, और लगातार बारिश के चलते नेपाल ने भी नदियों का पानी छोड़ दिया, जिससे स्थिति और भी गंभीर हो गई. जिले के सोहगीबरवा क्षेत्र की बात करें तो बरसात के मौसम में यहां आना-जाना बेहद मुश्किल हो जाता है. स्थिति इतनी विकट है कि जिले के कई लोग इस क्षेत्र से अब तक अनजान हैं.

बाढ़ में तीन दिनों तक भूखे पेट छत पर रहे लोग
सोहगीबरवा क्षेत्र के निवासियों ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान बताया कि बरसात के मौसम में बाढ़ से उनकी जिंदगी नरक बन जाती है. बीते दिनों हुई लगातार बारिश की वजह से पूरे क्षेत्र में बाढ़ का पानी भर गया, जिससे घरों में पानी घुस गया. अपनी जान बचाने के लिए लोगों को छतों पर शरण लेनी पड़ी. कई लोगों ने दो से तीन दिनों तक भूखे पेट अपनी जिंदगी बिताई, क्योंकि उनके पास खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा था.

इसे भी पढ़ें: जान जाखिम में डालने के लिए मजबूर हैं इस इलाके के लोग, साल में 3-4 महीने नाव से करते हैं आना-जाना, जानें वजह

जान जोखिम में डालकर करते हैं ट्रैवल
उन्होंने यह भी बताया कि प्रशासन की ओर से उन्हें पर्याप्त राहत नहीं मिल पा रही है. मुख्य मार्गों से इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी ना होने की वजह से वे पूरी दुनिया से कटे हुए महसूस करते हैं. हर छोटी जरूरत के लिए उन्हें अपनी जान जोखिम में डालकर नाव का सहारा लेना पड़ता है.

राशन के लिए नाव पर लगी लंबी कतार
बाढ़ के कारण सोहगीबरवा क्षेत्र के लोगों के घरों में खाने के लिए कुछ भी नहीं बचा है. प्रशासन की ओर से राहत के तौर पर राशन वितरित किया गया, लेकिन यह जानकर हैरानी होगी कि कनेक्टिविटी की कमी के कारण लोगों को इस राशन के लिए बिहार के चंपारण क्षेत्र जाना पड़ा. सोहगीबरवा का एक हिस्सा नदी के बाद बिहार के चंपारण से जुड़ा हुआ है, जहां से लोगों को राशन उपलब्ध कराया गया.

Tags: Local18, Maharajganj News



Source link

x