महाराष्‍ट्र चुनाव: BJP ने तय किए 110 उम्‍मीदवारों के नाम, जानें कब जारी होगी पहली लिस्‍ट – maharashtra chunav 2024 bjp finalise 110 candidates name first list by friday know more


नई दिल्‍ली. महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा हो चुकी है. इसके साथ ही सत्‍तारूढ़ भाजपा और सहयोगी दलों के अलावा विपक्षी महाविकास अघाड़ी के घटक दलों में भी प्रत्‍याशी चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बाबत बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बुधवार को अहम बैठक हुई. मीटिंग में प्रत्‍याशियों को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. बीजेपी ने 16 अक्‍टूबर की बैठक में महाराष्‍ट्र विधानसभा की 110 सीटों के लिए उम्‍मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. बता दें कि बीजेपी महायुति का हिस्‍सा है. गठबंधन में शिवसेना (शिंदे गुट) और राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) भी शामिल है. महाराष्‍ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं.

जानकारी के अनुसार, बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक खत्म हो गई है. उम्मीदवारों की पहली सूची अगले शुक्रवार को घोषित की जाएगी. बुधवार को हुई बैठक में 110 सीटों पर मुहर लगाई गई है. बीजेपी ने अपने हिस्से की सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है. उम्मीदवारों के नाम को लेकर आखिरी फैसला बीजेपी अध्यक्ष लेंगे. केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक नहीं होगी. अन्य सीटों के बारे में शिवसेना और अजित पवार की एनसीपी से चर्चा के बाद ही फैसला लिया जाएगा.

महाराष्‍ट्र चुनाव: आदित्‍य ठाकरे को पसंद आ गए शिंदे सरकार के ये दो काम, इरादा बदल तो नहीं रहा?

लगभग 150 सीटों पर उम्‍मीदवार उतार सकती है भाजपा
बीजेपी सीईसी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. उनके अलावा महाराष्‍ट्र के डिप्‍टी चीफ मिनिस्‍टर देवेंद्र फडणवीस और महाराष्‍ट्र के बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले भी मौजूद रहे. न्‍यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के अनुसार, बीजेपी तकरीबन 150 सीटों पर अपने प्रत्‍याशी उतार सकती है. बाकी के सीटों पर शिवसेना और एनसीपी अपने प्रत्‍याशी उतारेगी.

कांग्रेस स्‍क्रीन‍िंग कमेटी की बैठक
महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए गठित कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने बुधवार को 62 सीट पर संभावित उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दे दी. महाराष्‍ट्र कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) 20 अक्टूबर की बैठक होगी. कांग्रेस की सीईसी, स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा भेजे गए नामों में से उम्मीदवार के नाम पर मुहर लगाती है. उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की स्क्रीनिंग कमेटी ने नांदेड़ संसदीय उपचुनाव के लिए सिर्फ एक नाम दिवंगत संतराव चव्हाण के पुत्र रवींद्र चव्हाण के नाम को मंजूरी दी है. संतराव चव्हाण का इस साल अगस्त में निधन हो गया था, इसलिए नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है. हिमाचल भवन में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री ने की. इसमें महाराष्ट्र के कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला, पटोले, बालासाहेब थोराट और कई अन्य नेता शामिल हुए.

Tags: Maharashtra election 2024, Maharashtra Elections, National News



Source link

x