महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज होगा फाइनल मुकाबला, इमर्जिंग एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


South Africa And New Zealand Women Team Captain- India TV Hindi

Image Source : TWITTER/ICC
South Africa And New Zealand Women Team Captain

मेंस टी20 इमर्जिंग एशिया कप 2024 में भारत-ए टीम ने पाकिस्तान शाहीन को 7 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत के लिए तिलक वर्मा ने अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने मैच में कुल 44 रन बनाए। इसके अलावा आज महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। दोनों टीमें आज तक महिला टी20 वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत पाई हैं। 

जिम्बाब्वे ने T20I में बनाया सबसे बड़ा स्कोर

जिम्बाब्वे की टीम की जिसने ICC पुरुष T20 वर्ल्ड कप अफ्रीका सब रीजनल क्वालीफायर B 2024 के दूसरे मैच में 286 रन स्कोरबोर्ड पर लगा दिए। जिम्बाब्वे ने 5 विकेट खोकर ये विशाल स्कोर खड़ा किया और T20I क्रिकेट में अफगानिस्तान को पछाड़ते हुए T20I की तीसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर डाला।

अभिषेक शर्मा की सूफियान मुकीम से हुई बहस

अभिषेक शर्मा की बेहतरीन बल्लेबाजी देखकर पाकिस्तानी गेंदबाज पूरी तरह से घबरा गए। उन्हें कुछ भी समझ नहीं आ रहा था। पावरप्ले खत्म होते ही पाकिस्तानी कप्तान ने सुफियान मुकीम को गेंदबाजी के लिए बुलाया। सुफियान मुकीम ने अपने ओवर के पहली ही गेंद पर अभिषेक को आउट कर दिया। आउट होते ही पाकिस्तानी गेंदबाज ने अभिषेक को मैदान से बाहर जाने का इशारा किया। जोकि अभिषेक को पसंद नहीं आया। इसके अलावा पाकिस्तानी फील्डरों ने भी कुछ बातें कही। अभिषेक शांति से पवेलियन की ओर जा रहे थे, लेकिन वह अचानक से रुके और पाकिस्तानी खिलाड़ियों को उन्होंने जवाब दे डाला।

इमर्जिंग एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को हराया

भारत और पाकिस्तान की ए टीमों के बीच इमर्जिंग एशिया कप का मुकाबला खेला गया। इस मैच में इंडिया ए के कप्तान तिलक वर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 183 रन बनाए। 184 रनों के टारगेट का पीछा कर रही पाकिस्तानी टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन ही बना सकी और टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 7 रनों से अपने नाम कर लिया।

भारतीय टीम ने ध्वस्त किया साउथ अफ्रीका का कीर्तिमान

चौथे दिन भारतीय टीम ने 462 रनों का स्कोर खड़ा करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में नया इतिहास रच दिया। दरअसल, भारतीय टीम पहली पारी में 50 रन भी नहीं बना सकी थी लेकिन दूसरी पारी में उसने 450 से ज्यादा रन बना डाले। इस तरह टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली पारी में 50 से कम स्कोर पर ऑलआउट होने के बाद दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टीम बन गई। भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका का 100 साल पुराना विश्व कीर्तिमान ध्वस्त किया। साउथ अफ्रीका ने 1924 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की पहली पारी में 30 रन पर ऑलआउट होने के बाद दूसरी पारी में 390 रनों का स्कोर खड़ा किया था। 

केएल राहुल फिर हुए फ्लॉप

केएल राहुल के मैदान पर आते ही फैंस को उनसे एक ऐसी पारी की उम्मीद थी जो ऋषभ पंत और सरफराज खान ने खेली, लेकिन केएल राहुल ने एक बार फिर से सभी को निराश किया। केएल राहुल ने इस मुकाबले में सिर्फ 12 रन बनाए और वह आउट होकर पवेलियन की ओर चल दिए। केएल राहुल को यहां भारतीय टीम की लीड को एक छोर से डटकर बढ़ना चाहिए था, लेकिन उन्होंने एक फिर से फैंस को निराश कर दिया। 

पहली बार कोई विकेटकीपर तीसरी पारी में 99 रनों पर हुआ आउट

ऋषभ पंत इंटरनेशनल क्रिकेट में 99 रन पर आउट होने वाले महज तीसरे भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। इससे पहले राहुल द्रविड़ और एमएस धोनी के साथ ऐसा हुआ था। 12 साल बाद कोई भारतीय विकेटकीपर 99 रन पर आउट हुआ है। इससे पहले 2012 में धोनी इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में अपने शतक से सिर्फ 1 रन दूर गए थे। यही नहीं, ऋषभ पंत की 99 रन की पारी पहली बार है जब कोई विकेटकीपर टेस्ट मैच की तीसरी पारी में इस स्कोर पर आउट हुआ है। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप में आज खेला जाएगा फाइनल मुकाबला 

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड का आमना-सामना होना है। दोनों टीमें इससे पहले भी फाइनल मुकाबला खेली हैं लेकिन आज तक खिताब नहीं जीत सकी हैं। ऐसे में T20 वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार एक नया चैंपियन मिलने जा रहा है। फाइनल मैच भारतीय समयानुसार 7:30 PM बजे शुरू होगा।

रमनदीप सिंह ने पकड़ा शानदार कैच

पारी के 9वें ओवर में निशांत संधु की गेंद पर पाकिस्तानी बल्लेबाज यासिर खान ने बड़ा स्ट्रोक लगाने की कोशिश की, शॉट भी अच्छा लगा। लेकिन भारतीय फील्डर रमनदीप सिंह बिल्कुल मुस्तैद थे। उन्होंने भागते हुए हवा में छलांग लगा दी और उड़ते हुए कैच पकड़ लिया। खास बात ये रही उन्होंने ये कैच एक हाथ से पकड़ा और अपने शरीर का संतुलन बनाए रखा और गेंद को हाथ से छिटकने नहीं दिया। 

गोल्फर गगनजीत भुल्लर अच्छी स्थिति में पहुंचे

भारतीय गोल्फर गगनजीत भुल्लर ने शनिवार को यहां ब्लैक माउंटेन चैम्पियनशिप के तीसरे दौर में बिना बोगी किए 66 का कार्ड खेला जिससे वह अपने 12वें एशियाई टूर खिताब के लिए अच्छी स्थिति में बने हुए हैं। भुल्लर ने पिछले दो दौर में 65 और 66 के कार्ड खेले थे। उनका कुल स्कोर 19 अंडर है जिससे वह अमेरिका के जॉन कैटलिन (65) से दो शॉट की बढ़त बनाए हैं। भुल्लर ने अभी तक तीन दौर में 21 बर्डी लगाई हैं और दो बोगी की हैं। अन्य भारतीयों में खालिन जोशी (73) नौ अंडर से संयुक्त 39वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि करणदीप कोचर (73) संयुक्त 65वें स्थान पर बने हुए हैं। 

फिट होकर वापसी करने के लिए तैयार नेमार

चोटिल होने के कारण एक साल तक बाहर रहने के बाद ब्राजील के स्टार स्ट्राइकर नेमार प्रतिस्पर्धी फुटबॉल में वापसी करने के लिए तैयार हैं तथा वह अगले सप्ताह एएफसी चैंपियंस लीग एलीट मैच में सऊदी अरब क्लब अल हिलाल की तरफ से खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे। नेमार की मार्केटिंग कंपनी एनआर स्पोर्ट्स ने शनिवार को बयान में कहा कि ब्राजील के इस खिलाड़ी का फुटबॉल के प्रति प्यार और अगले विश्व कप में खेलने की दृढ़ इच्छा ने उन्हें वापसी करने के लिए प्रेरित किया। अल हिलाल के संयुक्त अरब अमीरात के अल ऐन के खिलाफ मैच के संदर्भ में बयान में कहा गया कि हालांकि उनकी वापसी को लेकर अभी तक किसी तरह का अंतिम फैसला नहीं किया गया है लेकिन वह सोमवार को होने वाले मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे। 

Latest Cricket News





Source link

x