महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारत आज खेलेगा अपना मैच, जानें क्यों है खिताब का दावेदार


नई दिल्ली. भारतीय टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का आगाज शुक्रवार को करेगी. टीम इंडिया का पहला मैच न्यूजीलैंड से है. भारतीय टीम 2020 में फाइनल में आकर भी खिताब नहीं जीत पाई थी. हरमनप्रीत कौर की टीम मौजूदा वर्ल्ड कप में 2020 की गलती सुधारने की कोशिश करेगी. इसके लिए उसे शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन करना होगा. भारतीय टीम ग्रुप ए में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ है.

कप्तान हरमनप्रीत कौर भारतीय टीम के कई बार खिताब के करीब पहुंचकर चूकने की गवाह रही हैं. भारत भले ही न्यूजीलैंड से मुकाबले से अपने अभियान की शुरुआत कर रहा हो, लेकिन उसे असली खतरा ऑस्ट्रेलिया से ही है. मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया टी20 वर्ल्ड कप 6 बार जीत चुकी है.

भारतीय महिला टीम वैश्विक आयोजनों में अक्सर पिछड़ जाती है? एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह मुश्किल समय में मानसिक कमजोरी का मामला है. इस कमजोरी को दूर करने के लिए महिला टीम की एनसीए (नेशनल क्रिकेट एकेडमी) की अलग से काउंसिलिंग की गई है.

भारत से पहले मुकाबले में भिड़ने वाले न्यूजीलैंड की बात करें तो वह भी कभी खिताब नहीं जीत सका है. हालांकि, भारत के मुकाबले उसका प्रदर्शन बेहतर रहा है. न्यूजीलैंड दो बार का उपविजेता है. उसके खिलाफ जीत भारत को वह जरूरी मोमेंटम दे सकती है, जिसकी बड़े टूर्नामेंट में जरूरत होती है. भारत के लिए जीत इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इस ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और पाकिस्तान की मजबूत टीमें भी हैं.

भारत का दारोमदार अपने टॉप-5 खिलाड़ियों पर रहेगा. 35 वर्षीय हरमनप्रीत, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा से महत्वपूर्ण योगदान की उम्मीद होगी. शेफाली और मंधाना शानदार फॉर्म में हैं. उन्होंने जुलाई में एशिया कप में खूब रन बनाए. हालांकि, भारत फाइनल में श्रीलंका से हार गया था. मंधाना ने पिछली पांच टी20 पारियों में तीन फिफ्टी जड़े हैं. कप्तान हरमनप्रीत का प्रदर्शन कुछ निराशाजनक रहा है और उनका लय में होना भारत के लिए बहुत जरूरी है.

स्पिनरों को मिलेगी मदद
यूएई की टूटती पिचों से भारत के स्पिनरों को मदद मिल सकती है. स्पिनर हमेशा से भारत की ताकत रही हैं. टीम की पेसर रेणुका सिंह, पूजा वस्त्रकार और अरुंधति रेड्डी भी धीमी पिचों पर गेंदबाजी की अभ्यस्त हैं.

संभावना है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत सिर्फ दो मीडिया पेसर उतारेगा. टीम का फोकस स्पिनरों पर अधिक रहेगा. भारत के पास स्पिन अटैक में काफी विविधता है. स्पिन अटैक की जिम्मेदारी ऑफ स्पिनर दीप्ति और श्रेयंका पाटिल, लेग स्पिनर आशा शोभना और बाएं हाथ की स्पिनर राधा यादव संभालेंगी.

न्यूजीलैंड की टीम अनुभवी और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है जिससे टीम का दावा मजबूत है. करिश्माई कप्तान सोफी डिवाइन, अनुभवी ऑलराउंडर सूजी बेट्स और अनुभवी तेज गेंदबाज ली ताहुहू और लेघ कास्पेरेक टीम की रीढ़ हैं. अमेलिया केर भी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और न्यूजीलैंड की टीम टूर्नामेंट में चौंकाने वाला प्रदर्शन कर सकती है.

टीमें:
भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष, यस्तिका भाटिया, पूजा वस्त्रकार, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह ठाकुर, डी हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीवन. रिजर्व खिलाड़ी: उमा छेत्री, तनुजा कंवर, साइमा ठाकोर.

न्यूजीलैंड: सोफी डिवाइन (कप्तान), सूजी बेट्स, एडेन कार्सन, इज़ी गेज, मैडी ग्रीन, ब्रुक हॉलिडे, फ्रैन जोनास, लेघ कास्पेरेक, मेली केर, जेस केर, रोजमेरी मायर, मौली पेनफोल्ड, जॉर्जिया प्लिमर, हन्ना रोव और ली ताहुहु.

Tags: Indian Womens Cricket, Indian Womens Team, T20 World Cup, Womens Cricket



Source link

x