माइग्रेन और सिरदर्द में क्‍या है फर्क? इन लक्षणों से करें पहचान, ये 3 उपाय हैं रामबाण, धुएं की तरह उड़ा देंगे दर्द


हाइलाइट्स

माइग्रेन हो या सिरदर्द इनका सबसे अच्‍छा इलाज योग चिकित्‍सा में है.
दिल्‍ली एम्‍स का अध्‍ययन भी कहता है कि न्‍यूरो संबंधी बीमारियों में योग निद्रा कारगर है.

Migraine Headache Treatments: सिरदर्द आज एक आम बीमारी बन गई है. यहां तक कि 10 में से 8 युवा भी आपको अक्‍सर सिरदर्द की शिकायत करते हुए मिल जाएंगे लेकिन सिरदर्द का मतलब सिर्फ सिरदर्द नहीं होता कई बार यह दर्द असहनीय होता है. दर्द से कराह रहा मरीज अपने आसपास हो रही हर गतिविधि से परेशान होने लगता है. यहां त‍क कि उसे किसी का बोलना भी अखरने लगता है लेकिन ऐसा होने पर भी अक्‍सर कई लोग सिरदर्द की गोलियां खाकर उसका इलाज करते रहते हैं. ऐसे में समझने की जरूरत है कि जिसे आप सामान्‍य सिर का दर्द समझ रहे हैं वह माइग्रेन जैसी भयानक बीमारी भी हो सकता है, जिसके लिए मरीज को इलाज की तत्‍काल जरूरत है.

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो माइग्रेन और सिरदर्द में काफी अंतर है. इन दोनों के कई लक्षण भी अलग होते हैं हालांकि इन्‍हें बारीकी से पहचानना जरूरी है. जहां सिरदर्द एक सामान्‍य बीमारी है और कई कारणों से हो सकता है वहीं माइग्रेन का दर्द भयंकर होता है और अगर एक बार यह हो जाए तो आसानी से ठीक नहीं होता है. भयंकर पीड़ा के चलते माइग्रेन का इलाज भी जल्‍दी मिलना जरूरी है. नहीं तो मरीज को काफी दर्द झेलना पड़ता है.

ये भी पढ़ें- ये हैं भारत के टॉप-5 आंखों के अस्‍पताल, जहां फ्री या बेहद कम कीमत पर होता है इलाज

माइग्रेन और सिरदर्द में ये है फर्क (Headache Migraine Difference )

माइग्रेन है या सरदर्द, इन लक्षणों से करें पहचान.

माइग्रेन है या सरदर्द, इन लक्षणों से करें पहचान.

. माइग्रेन में हमेशा सिर के आधे हिस्‍से में दर्द होता है. फिर वह दायीं या बाईं किसी भी तरफ हो सकता है. यह दर्द असहनीय होता है और बीच-बीच में लहरों की तरह उठता है. जबकि सिर का दर्द सिर के किसी भी हिस्‍से में हो सकता है और यह सामान्‍य होता है.
. माइग्रेन में सिर को हाथ लगाने से भी झुंझलाहट होती है, जबकि सिरदर्द में सिर दबाने से भी आराम मिलता है.
. माइग्रेन में एक मिनट के लिए भी चैन नहीं पड़ता है. भयंकर पीड़ा होती है लेकिन सामान्‍य दर्द में ऐसा नहीं होता.
. माइग्रेन में आसपास की आवाज से चिढ़ होने लगती है, तेज ध्‍वनि बर्दाश्‍त नहीं होती, सिरदर्द में भी तेज आवाज खराब लग सकती है.
. माइग्रेन में उल्‍टी होती हैं. जी मिचलाता है. सिरदर्द में ऐसा नहीं होता है, जबतक कि एसिडिटी की वजह से दर्द न हो.
. माइग्रेन में रोशनी भी आंखों में चुभती है, सिरदर्द में भी जलती हुई लाइट से परेशानी हो सकती है.

ये 3 उपाय हैं माइग्रेन में रामबाण (Migraine Treatment)
भारत के जाने-माने योग विशेषज्ञ डॉ बालमुकुंद शास्‍त्री कहते हैं कि चाहे माइग्रेन हो या सिरदर्द योग में सभी का इलाज है. यहां तक कि योग ही एक ऐसी चिकित्‍सा पद्धति है जिसका कोई साइड इफैक्‍ट नहीं है और किसी भी बीमारी को जड़ से खत्‍म करने में सक्षम है.

माइग्रेन और सिरदर्द के लिए योग में 3 रामबाण उपाय मौजूद हैं. जो अगर लगातार किए जाएं तो 10 दिन के अंदर रोग को पूरी तरह खोने में भी कारगर हैं.

. योग निद्रा प्राणायाम
योग निद्रा यानि शवासन माइग्रेन से लेकर दिमाग या मस्तिष्‍क, न्‍यूरो संबंधी किसी भी बीमारी के लिए रामबाण है. यह काफी दिलचस्‍प, पसंद किया जाने वाला और आसान प्राणायाम भी है. सामान्‍य भाषा में समझें तो इसमें खुद को शव की तरह मन और तन दोनों से मुक्‍त समझते हुए फ्री होकर लेटना होता है. दिमाग को शून्‍य करना होता है. कुछ देर में ही इसका असर दिखाई देने लगता है. इसे 10 से 15 मिनट रोजाना करना फायदेमंद हैं.

. भ्रामरी प्राणायाम
रोजाना सुबह शांत जगह पर बैठकर 5 से 7 बार भ्रामरी प्राणायाम करने से भी माइग्रेन में फायदा होता है. इसके लिए सबसे पहले अपनी तर्जनी उंगलियों को दोनों कानों पर रखें. आंख और मुंह को बंद रखते हुए नाक से ही सांस लें और छोड़ें. अगर आप चाहें तो ऊं का उच्‍चारण भी कर सकते हैं. यह प्राणायाम सिर्फ माइग्रेन और सिरदर्द ही नहीं बल्कि तनाव, डिप्रेशन और चिंता से भी मुक्‍त करता है.

. अनुलोम विलोम
इसके बारे में ज्‍यादातर लोगों को जानकारी होती है, लेकिन अगर आप इस प्राणायाम को रोजाना करते हैं तो निश्चित ही इसका बड़ा लाभ पाते हैं. अगर कहें कि यह सभी प्राणायामों का राजा है तो गलत नहीं होगा. इसमें एक नाक के एक छिद्र से सांस लेकर दूसरे छिद्र से छोड़ी जाती है. यही प्रक्रिया बार-बार दोहरानी होती है. अगर आप रोजाना सुबह 10 मिनट इसका अभ्‍यास करते हैं तो माइग्रेन, सिरदर्द के अलावा हार्ट संबंधी परेशानियों से भी निजात पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Top-5 Eye Hospital of Delhi: दिल्‍ली में मौजूद हैं ये बेस्‍ट-5 आई हॉस्पिटल, आसानी से मिलता है आंखों का फ्री या सस्‍ता इलाज

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

x