मात्र 2 बीघे में इस हरे पत्ते की खेती कर 4 लाख कमाते हैं सुनील, लागत भी है कम, बता दिया पूरा सीक्रेट


नीरज कुमार/बेगूसराय: साल 1978 में अमिताभ बच्चन की फिल्म डॉन रिलीज हुई थीं. उस समय पूरे देश में बनारस का पान अपने स्वाद की वजह से मशहूर था, जिसे फिल्म में दिखाया गया है. आज के समय में बिहार भी कुछ कम नहीं है. यहां के पान के दीवाने बिहार में ही सबसे ज्यादा देखने को मिल जाते हैं. हम बात कर रहे हैं बेगूसराय जिले के देशी पान की. यहां पर तैयार किया गया पान अपने और आसपास के जिलों में अपनी पहचान बना चुकी है. यहां पर चौरासिया जाति के लोगों की आजिविका का साधन पान की खेती है.

हालांकि, पान की खेती बहुत आसान काम भी नहीं है. जो लोग पान की खेती करते हैं उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती है. पान की क्वालिटी को बेहतर बनाए रखने और उसे मौसम की मार से बचाने के लिए जैविक तरीके से खेती करनी होती है. दरअसल, पान के पत्तों का बहुत ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि वो ना तो ज्यादा गर्मी बर्दाश्त कर पाते हैं और ना ही ज्यादा सर्दी और पानी. यही वजह है कि मौसम की मार के चलते किसान अब कम ही पान की खेती कर रहे है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे किसान हैं जो इससे लाखों रुपये कमाते हैं.

6 महीने की होती है बागवानी
बेगूसराय जिले के छोराही प्रखंड के किसान सुनील मेहता ने बताया 40 डिसमिल जमीन (2 बीघा) में पान की खेती कर रहे हैं. उनके पूर्वज भी पान की खेती करते थे जिसे अब सुनील आगे बढ़ा रहे हैं. खेती के दौरान इस फ़सल को जानवर, सर्दी, बारिश और गर्मी से बचाने के लिए काफ़ी प्रयास करना पड़ता है. साल में दो बार पान की फ़सल तैयार होती है.

सुनील ने बताया उनके द्वारा उत्पादित पान बेगूसराय और समस्तीपुर के बाजारों में ग्राहकों की डिमांड को पूरा करता है. इस वजह से बिक्री की टेंशन तो नहीं रहती लेकिन, बागवानी की इस फ़सल को अन्य फसलों की तरह अनुदान भी मिलना चाहिए. पान के पटवन में ड्रिप इरिगेशन तकनीक कारगार साबित होती है. इसका भी लाभ मिलना चाहिए. पटवन में हर 5 दिनों में पानी की जरूरत पड़ती है. उन्होंने बताया कि वह जैविक तरीके से पान की खेती करते हैं. ऐसे में कम लागत भी कम आती है.

2 बीघा से सालाना 4 लाख तक आमदनी
पान की खेती कर रहे किसान सुनील मेहता ने बताया 200 पान के पत्तों की गड्डी 350 रुपये की कीमत में बिकती है. इसी के चलते इस खेती से मोटा मुनाफा होता है. वह दो बीघा से हर 6 महीने पर 2 लाख तक का पान बेच लेते हैं. ऐसे में साल भर का मुनाफा 4 लाख रुपये का हो जाता है.

Tags: Local18



Source link

x