मिसाइलों से बच गए तो ‘जहर’ से मरेंगे! इजरायल ने लेबनान पर ढाया ऐसा कहर, तड़प-तड़पकर जाएगी जान, देखें वायरल हो रही Photo


ह‍िजबुल्‍लाह के आतंक‍ियों की तलाश में इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर बमों की बार‍िश कर दी है. इतने बम ग‍िराए हैं क‍ि उसका अंदाजा लगाना भी मुश्क‍िल है. सैकड़ों लोग इन बमों की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं. इसके बावजूद इजरायल का बारूदी प्रहार जारी है. सुबह-दोपहर-शाम-रात हर वक्‍त इजरायल की सेनाएं बेरूत पर ड्रोन और लड़ाकू विमानों से हमले न कर रही हैं. इसमें अगर कोई बच भी गया तो इजरायल ने एक ऐसा ‘जहर’ फैलाया है, जिसमें तड़प तड़पकर जान जाएगी.

जी हां, इजरायल की मिसाइलों और बमों से लेबनान का आसमान धुआं-धुआं हो गया है. वहां सांस लेना भी मुश्क‍िल हो गया है. इसकी कुछ तस्‍वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. ज‍िस बेरूत शहर में 15 सितंबर से पहले सबकुछ साफ-साफ दिखाई देता था. उस बेरूत के आसमान में इतने बारूद भर गए हैं क‍ि कुछ भी नजर नहीं आ रहा है. हवा जहरीली हो चुकी है. सांस लेना मुश्क‍िल हो रहा है. सांसों की बीमारी से जूझ रहे लोगों को अस्‍पताल नहीं मिल रहा है, इसकी वजह से कई लोगों की मौतें हो चुकी हैं. दावा तो यहां तक क‍िया जा रहा है क‍ि जितनी मौतें हमले में नहीं हो रही हैं, उससे ज्‍यादा बुजुर्गों-मह‍िलाओं और बच्‍चों की मौत इन बारूदों में दम घुटने की वजह से हो रही है. हालांक‍ि, इसके कोई आध‍िकाार‍िक आंकड़े नहीं आ रहे हैं, क्‍योंक‍ि अस्‍पतालों पर हमले में घायल हो रहे लड़ाकों का कब्‍जा है.

कैंसर के मामले 30 फीसदी तक बढ़ गए
द गार्जियन की इसी साल मार्च में पब्‍ल‍िश एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेरूत में डीजल जनरेटरों की वजह से जो जहरीला धुआं फैल रहा है, उससे कैंसर के मामले 30 फीसदी तक बढ़ गए हैं. वहां हर वक्‍त भूरा बादल छाया रहता है. इनकी वजह से हाईराइज बिल्‍ड‍िंग्‍स और दफतर काले पड़ जाते हैं. रिपोर्ट के अनुसार, लेबनान में 8000 से ज्‍यादा बड़े जनरेटर चलते हैं, जिनसे बिजली की सप्‍लाई की जाती है. अगर आप सड़क पर गुजरते हैं इन जनरेटरों की आवाज सुन सकते हैं. इनका धुआं आपकी आंखों तक पहुंचता है.





Source link

x