मुंगेर में बने भारत के दूसरे वानिकी कालेज में जल्द शुरू होगी पढ़ाई, CM ने 2019 में रखी थी आधारशिला-Studies will start soon in India’s second forestry college built in Munger, CM had laid the foundation stone in 2019


मुंगेर : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 25 सितंबर 2019 को वानिकी कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद, यह कॉलेज अब पूरी तरह से तैयार है और जल्द ही शैक्षणिक सत्र शुरू करने वाला है.

इस वानिकी कॉलेज का निर्माण इको फ्रेंडली और भूकंपरोधी डिजाइन के साथ किया गया है, जो इसे एक आधुनिक और सुरक्षित शिक्षण संस्थान बनाता है। इसके परिसर में क्लास रूम, प्रयोगशाला, शिक्षकों के लिए आवास, और छात्र-छात्राओं के लिए छात्रावास जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं.

कॉलेज के पाठ्यक्रम में बीएससी फारेस्ट्री, एमएससी फारेस्ट्री, और एमएससी पर्यावरण विज्ञान के साथ-साथ सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी शामिल हैं. पहले सत्र में बीएससी फारेस्ट्री कोर्स के लिए तीन दर्जन छात्र-छात्राओं का दाखिला किया जाएगा, जो राज्य सरकार द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयनित होंगे.

यह वानिकी कॉलेज बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के अधीन संचालित होगा और इससे राज्य की महत्वाकांक्षी योजना “जल-जीवन-हरियाली अभियान” में भी सहयोग मिलेगा. इस तरह के शिक्षण संस्थान का उद्घाटन न केवल राज्य के शैक्षिक विकास में योगदान देगा बल्कि पर्यावरणीय अनुसंधान और संरक्षण की दिशा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.



Source link

x