मुंबई के युवक ने चीन की कंपनी से की बड़ी डील, सब कुछ चल रहा था ठीक, अचानक आया एक ई-मेल, लुट गया पूरा संसार


मुंबई. महाराष्‍ट्र के एक शख्‍स ने जीवन में कुछ बड़ा करने के सपने देखे. 40 साल के यह व्‍यक्ति दवाई बनाने के क्षेत्र में काम करता है. इस संदर्भ में उसने सोचा कि वो अगर वो चीन की एक नामी कंपनी से दवाई बनाने की मशीन खरीदकर भारत में अपने व्‍यापार को बढ़ाए तो अच्‍छा होगा. वो ऐसा करने में कामयाब भी रहा. उसने मशीन खरीद भी ली. अब बारी थी उसकी पेमेंट करने की. इससे पहले की नवी मुंबई में रहने वाले पीड़ित पेमेंट करते, उनके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसकी उन्‍होंने सपने में भी उम्‍मीद नहीं की होगी.

दरअसल, हुआ कुछ यूं कि इससे पहले कि वो मशीन के एवज में चीन की कंपनी को भुगतान करते उन्‍हें एक ई-मेल मिला. यह एक फेक ई-मेल था. चीन में बैठे ठगों ने उक्‍त कंपनी की फर्जी ई-मेल आईडी बनाकर यह ई-मेल मुंबई के व्‍यापारी को भेजा था. मेल में मशीन के एवज में पेमेंट करने की रिक्‍वेस्‍ट की गई. इस बिजनेसमैन को कुल तीन बैंक अकाउंट के लिंक दिए गए. ये तीनों अकाउंट चीन के ही हैं. 24 जनवरी से 18 मार्च के बीच धीरे-धीरे बिजनेसमैन में इन तीन अकाउंट में 1.54 करोड़ रुपये जमा करा दिए.

यह भी पढ़ें:- अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद पहली बार सामने आई पत्‍नी सुनीता, जानें ट्वीट करके क्‍या कहा?

मुंबई के युवक ने चीन की कंपनी से की बड़ी डील, सब कुछ चल रहा था ठीक, अचानक आया एक ई-मेल, लुट गया पूरा संसार

मार्च में महीने में चीन की असली कंपनी की तरफ से जब रुपयों की डिमांड की गई तब जाकर इस व्‍यापारी को ठगे जाने का पता चला. इसके बाद उन्‍होंने मुंबई पुलिस की साइबर अपराध खास से संपर्क किया. पुलिस ने इस वारदात में जुड़ी रकम और गंभीरता को देखते हुए तत्‍काल मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. क्‍योंकि यह मामला दो देशों के बीच का है इसलिए केंद्रीय जांच एजेंसियों की मदद लिया जाना भी तय है.

Tags: China news, Crime News, Cyber Crime, Mumbai News



Source link

x