मुंह में जाते ही घुल जाती है लल्लन यादव की इमरती, 10 दिनों तक नहीं होती खराब, विदेशों तक सप्लाई


मऊ: उत्तर प्रदेश के मऊ जनपद में एक खास दुकान है, जहां इमरती बनाकर एक व्यक्ति लाखों की कमाई कर रहा है. लल्लन यादव नाम की इस दुकान की इमरती इतनी फेमस है कि इसका सप्लाई दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कर्नाटक समेत विदेशों तक किया जाता है. उनकी इमरती की मांग विदेशों तक है.

इमरती बनाने की रेसिपी
इस दुकान की एक विशेषता यह है कि यहां 35 ग्राम से लेकर 15 किलो तक की इमरतियां बनाई जाती हैं. और यह सभी ऑर्डर पर तैयार की जाती हैं. इमरतियां “पेवर धोईया” नामक विधि से बनाई जाती है. इस प्रक्रिया में सबसे पहले धोई खरीदी जाती है, जिसे मशीन में पीसकर भिगोया जाता है. इसके बाद, इस धोई को हाथों से लगभग एक घंटे तक फेंटा जाता है. फिर इस मिश्रण को रिफाइन करके इमरती की शक्ल दी जाती है. इमरती तैयार होने के बाद इसे चीनी की चाशनी में डालकर निकाला जाता है.

मुंह में जाते ही घुल जाती है इमरती
इस इमरती की खासियत यह है कि यह मुंह में जाते ही घुल जाती है, जिससे इसे खाने वाले लोगों का मन प्रसन्न हो जाता है. इतनी प्रसिद्धि के कारण इमरती खरीदने के लिए लोगों को लाइन में लगना पड़ता है. दुकानदार बताते हैं कि एक दिन पहले से ही ऑर्डर लिया जाता है और उसी के अनुसार इमरतियां तैयार की जाती हैं. प्रतिदिन हजारों लोग यहां इमरती खरीदने आते हैं, और उन्हें अक्सर लाइन में खड़ा होना पड़ता है.

10 दिनों तक खराब नहीं होती इमरती
इस क्षेत्र के लगभग 20 किलोमीटर की दूरी से लोग इस इमरती को लेकर विदेशों तक जाते हैं. यह इमरती लगभग 10 दिनों तक खराब नहीं होती और इसकी गारंटी भी दी जाती है. इसके अलावा, लल्लन यादव अपनी दुकान के माध्यम से 10 लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं और लाखों की कमाई कर रहे हैं.

Train Video: ट्रेन के AC कोच में बकरी लेकर चढ़ा शख्स, नजारा देख कोई हुआ गुस्सा तो कोई हंस-हंसकर हो गया लोटपोट

Tags: Food, Food 18, Local18, Mau news



Source link

x