मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, बेटी की शादी पर मिलेंगे ₹50000, जानें पात्रता-Online application process started in Mukhyamantri Kanyadan Yojana, ₹50000 will be given on daughter’s marriage,


करौली. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जिसमें पात्रता के अनुसार, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीब परिवार के लोग बेटियों की शादी पर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं. राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह के अवसर पर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पात्रता अनुसार बेटी की शादी पर ₹50,000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की शादी के 6 महीने पहले ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी है.

जिला समाज कल्याण अधिकारी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के पवन कुमार गुप्ता ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर और विशेष वर्गों की कन्याओं के विवाह के लिए सहायता राशि प्रदान की जा रही है. इस योजना का लाभ अनाथ कन्या, बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय एवं आस्थाकार्ड धारक परिवारों, पालनहार योजना से लाभान्वित परिवारों, विधवा महिलाओं, विशेष योग्यजन व्यक्ति की पहली दो कन्याओं, और उत्कृष्ट महिला खिलाड़ियों को दिया जाएगा, बशर्ते कि वह स्वयं या उनके माता-पिता आयकरदाता न हों. यह सहायता राशि कन्या की शैक्षणिक योग्यता के आधार पर प्रदान की जाएगी.

गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत पात्र आवेदक कन्या के विवाह के दिनांक से छह माह की समयावधि में ई-मित्र के माध्यम से राज्य सरकार की वेबसाइट पर विभागीय पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. योजना के तहत पात्रता रखने वाले आवेदकों को समयसीमा में आवेदन करने की सलाह दी गई है ताकि उन्हें इस योजना का लाभ मिल सके.

योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि 
1. अनुसूचित जाति, जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग के बीपीएल परिवारों की कन्याएं के लिए :

– 18 वर्ष से अधिक आयु की अशिक्षित कन्या : ₹31,000
– 10वीं पास कन्या: ₹41,000
– स्नातक पास कन्या ₹51,000

अन्य सभी वर्गों के बीपीएल, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय और आस्थाकार्ड धारक परिवारों की कन्याएं के लिए :

– 18 वर्ष से अधिक आयु की अशिक्षित कन्या : ₹21,000
– 10वीं पास कन्या : ₹31,000
– स्नातक पास कन्या : ₹41,000

गुप्ता ने बताया कि अधिक जानकारी के लिए आवेदक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, कलेक्ट्रेट परिसर, करौली के कमरा नंबर 12-बी और 14 में संपर्क कर सकते हैं. साथ ही कार्यालय के दूरभाष नंबर 8078697251 पर भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news



Source link

x