मुजफ्फरपुर में इस दिन खुल जाएगा खादी मॉल, करीब 8 करोड़ की लागत से बनकर हो रहा तैयार-Khadi Mall will open in Muzaffarpur on this day, it is being prepared at a cost of about 8 crores,


मुजफ्फरपुर. अब खादी के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी है. मुजफ्फरपुर के गौशाला रोड में पीएनटी चौक के पास लगभग 8 करोड़ रुपए की लगते से बन रहे खादी मॉल का कार्य अंतिम चरण पर है. संभावित उद्घाटन गांधी जयंती 2 अक्टूबर को होने वाला है. मॉल का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है. इंटीरियर का काम भी तेजी से किया जा रहा है.

बता दें कि यह उत्तर बिहार का पहला ऐसा खादी मॉल होगा, जहां एक ही छत के नीचे खादी के रेडीमेड गार्मेंट्स उपलब्ध होंगे. तीन तल के मॉल में पहले तल पर साड़ी सेक्शन, रेडीमेड गार्मेंट्स, क्लोथ रीम सेक्शन और कैश काउंटर होगा. दूसरे तल पर मीटिंग रूम, गोदाम और तीसरे तल पर एक बड़ा हॉल बनाया जा रहा है.

मॉल के कांट्रेक्टर अशोक कुमार ने Local 18 को बताया कि करीब 8 करोड़ की लागत से इसको तैयार किया जा रहा है. माननीय मुख्यमंत्री को इस बिल्डिंग के उद्घाटन के लिए 2 अक्टूबर का प्रस्तावित डेट दिया है. कई मायने में यह पटना के खादी मॉल से अलग और खास होगा. इस मॉल को खुलने से लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा मिलेगा. इससे जिले के करीब एक हजार कत्तिन और बुनकरों को रोजगार मिलेगा. इस मॉल में खादी के सभी तरह के वस्त्र उपलब्ध रहेंगे.

वही बता दे की खादी ग्रामोद्योग बोर्ड जिले में खादी के विकास में सहयोग कर रहा है. मॉल को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिये चरखा के साथ उत्पादन के लिए कार्यशील पूंजी भी दी जायेगी. इसके साथ खादी उत्पादन करने वाली संस्थाओं को आधुनिक युग के हिसाब से वस्त्र निर्माण कराने व उसके बाजार की व्यवस्था भी सुनिश्चित होगी. बोर्ड से जुड़ी संस्था के तैयार समान को खादी मॉल व जिला खादी ग्रामोद्योग संघ की ओर से चलने वाली बिक्री केंद्र पर उपलब्ध कराया जायेगा. इससे लोगो को काफ़ी सुविधा मिलेगी. लोगो को खादी का कोई भी आइटम एक ही छत के नीचे मिलेगा.

Tags: Bihar News, Local18, Muzaffarpur news



Source link

x