मेट्रो स्टेशनों पर भी हैं लॉकर, सीख लीजिए खोलने की ट्रिक, बहुत आसान है इसका इस्तेमाल


रिपोर्ट-गौहर
दिल्ली. मेट्रो का सफर सबसे आरामदायक होता है. अगर आप ट्रैफिक जाम, उसके शोर से बचना और समय पर अपनी मंजिल पर पहुंचना चाहते हैं तो मेट्रो आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. डीएमआरसी (DMRC) दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन यात्री स्टेशनों और प्लेटफार्मों पर कई सुधार करती रहती है. इसके साथ-साथ वह यात्रियों को अच्छा और सुखदायक सफर देने के लिए कई सुविधांए भी देती रहती हैं.

बीते कुछ महीनों पहले डीएमआरसी दो ऐसी सुविधांए मेट्रो स्टेशनों पर लाया जिससे यात्रियों का सफर और आसान हो सके. इन्हीं दो सुविधाओं के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. ताकि आप इसका बेहतर इस्तेमाल कर सकें.

मेट्रो आने से पहले पता चल जाएगी कोच में कितनी भीड़
आपने देखा होगा मेट्रो स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के दोनों ओर डिजिटल सूचना बोर्ड लगे होते हैं. आने वाली ट्रेन के किस कोच में कितनी भीड़ है इसका पता भी स्टेशन पर लगे इन डिजिटल सूचना बोर्ड पर ही दिखाया जाता है. मेट्रो में आमतौर पर 6 कोच होते हैं. सूचना बोर्ड पर प्रत्येक कोच में उपस्थित यात्रियों के हिसाब से डिजिटल सूचना बोर्डपर यह जानकारी प्रतिशत में दिखाई जाती है. इससे पता चल जाता है आने वाली ट्रेन के किस कोच में कितनी भीड़ है और आपके लिए कितनी जगह खाली है. यानि कितनी ऑक्यूपेंसी है. ऑक्यूपेसी की गणना एक सॉफ्टवेयर से की जाती है. यह प्रत्येक कोच में वजन निर्धारित करता है और इसकी तुलना एक खाली कोच के वजन से करता है और फिर इसी आधार पर ऑक्यूपेंसी को प्रतिशत में दिखाता है. यह जानकारी ट्रेन के आने से 2 मिनट पहले 2 फ्रेम में 10-10 सेकंड के लिए दिखाई देती है. हालांकि, यह सुविधा अभी तक सभी मेट्रो स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर उपलब्ध नहीं है. लेकिन ज्यादातर मेट्रो स्टेशनों पर आपको यह देखने मिल जाएगी.

मेट्रो स्टेशनों पर लॉकर
दिल्ली मेट्रो के 50 स्टेशनों पर यात्रियों को अपना सामान लॉकर में सुरक्षित रखने की सुविधा मिल रही हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल करना बहुत ही कम लोगों को आता है. लॉकर ऑपरेट करना बहुत ही आसान है. इस लॉकर को आप अपने मोबाइल से कनेक्ट करके चला सकते हैं. आपको लॉकर के बीच में दी गई स्क्रीन पर पहले अपना नंबर डालना होगा. उसके बाद फोन पर एक ओटीपी आएगा जो लॉकर रूम का पासवर्ड होगा.

पूरी तरह डिजिटल
इस सर्विस की खास बात ये है कि यह पूरी तरह डिजिटल टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है. इसका मतलब ये है कि लॉकर बुकिंग से लेकर, किराया पेमेंट करने तक का काम सब डिजिटली होगा. इतना ही नहीं,आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार घंटों के हिसाब से छोटा या बड़ा लॉकर किराए पर ले सकते हैं. मेट्रो लॉकर को एक्सेस करने यानी खोलने या बंद करने के लिए आपको चाभी की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. आपके फोन पर आया ओटीपी ही आपका पासवर्ड होगा जिससे यह लॉकर रूम खुल जाएगा. यदि आप किसी और को वह सामान देना चाहते हैं तो वह भी आपके ओटीपी का इस्तेमाल करके लॉकर खोल सकता है. आपको स्मॉल साइज लॉकर के लिए 20, मीडियम के लिए 30 और लार्ज साइज के लिए 40 रुपये चार्ज देना होगा.

Tags: Delhi Metro News, Delhi Metro operations, Local18



Source link

x