मेरठ के ग्राउंड से हासिल की थी ट्रेनिंग, अब अंतरराष्ट्रीय हॉकी मैच में करती हैं अंपायरिंग, दिलचस्प है शिवानी की कहानी


मेरठ: पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात करें तो मेरठ के खिलाड़ी विश्व में भारत का नाम गर्व के साथ रोशन कर रहे हैं. यही नहीं, नए-नए रिकॉर्ड बनाने में भी मेरठ के खिलाड़ी आपको सबसे आगे दिखाई देंगे. जिसका नजारा हॉकी के क्षेत्र में भी देखने को मिल रहा है. मेरठ की शिवानी शर्मा हॉकी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंपायरिंग करते हुए भारत का नाम गर्व के साथ रोशन कर रही हैं. ऐसे में लोकल-18 की टीम द्वारा भी शिवानी शर्मा से खास बातचीत की.

2017 से शुरू हुआ अंपायर का सफर
शिवानी शर्मा कहती हैं कि साल 2017 से वो हॉकी से संबंधित विभिन्न प्रतियोगिताओं में अंपायरिंग कर रही हैं. नेशनल गेम में बतौर अंपायर वो 80 टूर्नामेंट में प्रतिभाग कर चुकी है. उन्होंने बताया कि साल 2021 के बाद तीन देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उन्होंने अंपायरिंग की है, जिसमें कि उनका सफर नेपाल से शुरू हुआ था. उसके बाद सिंगापुर मलेशिया में अंतरराष्ट्रीय हॉकी टूर्नामेंट में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं.

इस तरह रहा है हॉकी में बतौर खिलाड़ी करियर
शिवानी शर्मा बताती हैं कि वो राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई हॉकी प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर चुकी है. साल 2013-14 में खेलने के दौरान ही सिंगापुर लीग में हिस्सा लिया था. उसी साल तृतीय इंडिया सीनियर वूमेन नेशनल चैंपियनशिप का भी हिस्सा रही थी. इतना ही नहीं वर्ष 2014 में आयोजित तीसरी होगी इंडिया जूनियर वुमन नेशनल चैंपियनशिप में भी भाग ले चुकी है. इसके बाद वूमेंस नेशनल चैंपियन 2015. इंडिया सीनियर वुमन नेशनल हॉकी चैंपियनशिप 2016 और छठे हॉकी इंडिया सीनियर वूमेन नेशनल की 2017 में भी हिस्सा लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया था.

ओलंपिक में अंपायरिंग का है सपना
शिवानी शर्मा कहती हैं कि उनका ओलंपिक में अंपायरिंग करने का सपना है. वह कहती है की अंपायरिंग करना काफी चुनौती होती है. क्योंकि अंपायर के डिसीजन पर ही हर किसी को विश्वास रहता है. ऐसे में हमेशा यही प्रयास करती है कि उनके द्वारा दिए गए डिसीजन पर कभी भी किसी भी प्रकार से कोई आंच ना आए.

बेहतरीन खिलाड़ी है शिवानी शर्मा
एनएएस कॉलेज की हॉकी कोच प्रदीप चिन्योटी कहते हैं काफी खुशी है. उन्होंने शिवानी जैसी प्रतिभाशाली खिलाड़ी को प्रशिक्षण दिया. आज वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम रोशन कर रही है. वह कहते हैं कि शिवानी शर्मा एक मात्र ऐसी खिलाड़ी है. जो उत्तर प्रदेश से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हॉकी में अंपायरिंग कर रही है. उसी के साथ अभी पुरुष जूनियर हॉकी प्रतियोगिता का भी जो आयोजन हुआ था. उसमें पहली बार कोई वूमेन खिलाड़ी द्वारा अंपायरिंग की गई है. यह खिताब भी शिवानी शर्मा के नाम ही लिखा गया है.

Tags: Hockey News, Local18, Meerut news



Source link

x