यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना और महंगा, टोल टैक्स में बढ़ोतरी, जानिए नोएडा से आगरा तक का नया टोल रेट


हाइलाइट्स

टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला 3 साल बाद लिया गया है. सभी कैटेगरी के वाहनों को ज्यादा टोल चुकाना होगा.रेट बढ़ने से अथॉटरिटी को हर दिन ₹1 करोड़ का टोल मिलेगा.

ग्रेटर नोएडा. दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए यमुना एक्सप्रेसवे से आना-जाना महंगा होने वाला है. क्योंकि, यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ने वाले 165 किमी लंबे यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल दर में 12% तक की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है. अधिकारियों ने कहा कि नई दरें 1 अक्टूबर से लागू होंगी. अधिकारियों ने कहा कि टोल टैक्स बढ़ाने का फैसला 3 साल बाद लिया गया है. इससे अथॉटरिटी को प्रतिदिन लगभग ₹1 करोड़ का टोल मिलेगा.

ये भी पढ़ें- 12 से सीधे 5 फीसदी होगा टैक्स, दवाई-बाइक समेत 100 चीजों पर राहत देने की तैयारी, दिवाली से पहले ऐलान संभव

क्या होंगी नई दरें

  • टू व्हीलर, थ्री व्हीलर और रजिस्टर्ड ट्रैक्टर्स के लिए नई टोल की दरें ₹1.50 प्रति किलोमीटर होंगी, जबकि पहले दरें 1.25 रुपये/किमी थीं.
  • वहीं, कार, जीप और हल्के मोटर वाहनों के लिए ₹2.95/किमी थीं, जबकि पहले ये दर ₹2.6/ थी.
  • बस और ट्रकों को 4.15/किमी की पुरानी दर के मुकाबले 4.6/किमी का भुगतान करना होगा, जबकि भारी वाहनों को 12.90 किमी की पुरानी दर के मुकाबले 14.25/किमी का भुगतान करना होगा.
  • भारी वाहन और मल्टी-एक्सल वाहनों पर टोल दर बढ़ाकर 14 रुपये 25 पैसे प्रति किलोमीटर कर दी गई है. पहले यह 12 रुपये 90 पैसे प्रति किलोमीटर थी.
  • 7 या उससे अधिक एक्सल वाले वहानों पर 18 रुपये 35 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से टोल वसूला जाएगा. इससे 16.60 रुपये की दर से टोल वसूला जाता था.

कितना महंगा नोएडा से आगरा तक का सफर

यमुना एक्सप्रेसवे पर नए टोल रेट लागू होने के बाद, ग्रेटर नोएडा से आगरा तक कार से सफर करने पर टोल की रकम 270 रुपये से बढ़कर 295 रुपये हो जाएगी. इसी तरह, बसों के लिए यह राशि 895 रुपये से बढ़कर 935 रुपये होगी. वहीं, ओवरसाइज वाहनों के लिए टोल 1760 रुपये से बढ़कर 1835 रुपये हो जाएगा.

क्या होता है टोल टैक्स

टोल टैक्स, वह राशि होती है जो सिर्फ नेशनल हाइवे, एक्सप्रेसवे और कुछ खास सड़कों पर वाहन चलाने पर वसूला जाता है. यह टैक्स नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया चार्ज करती है. हाईवे और एक्सप्रेसवे पर बेहतर सुविधाओं के एवज में यह टैक्स वसूला जाता है.

Tags: Dwarka Expressway, Toll Tax New Rate, Yamuna Expressway Toll Tax



Source link

x