यशस्वी जायसवाल ने छुआ नया मुकाम, लेकिन एबी डिविलियर्स और एलिस्टर कुक से क्यों रह गए पीछे


yashasvi jaiswal- India TV Hindi

Image Source : GETTY
यशस्वी जायसवाल ने छुआ नया मुकाम, लेकिन एबी डिविलियर्स और एलिस्टर कुक से क्यों रह गए पीछे

Yashasvi Jaiswal: यशस्वी जायसवाल टीम इंडिया के युवा खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा काबिल बल्लेबाज ​माने जाते हैं। वे इसे कई बार साबित भी कर चुके हैं। ये बात और है कि जायसवाल इस वक्त न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में अभी तक बल्ले से वो कमाल नहीं दिखा सके हैं, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं। इस बीच उनके बल्ले से बहुत ज्यादा रन तो नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी इस साल यानी 2024 में उन्होंने एक नया मुकाम जरूर छू लिया है। हालांकि वे एबी डिविलियर्स और एलिस्टर कुक का पीछे करने से चूक गए। 

इस साल जायसवाल ने टेस्ट में बना दिए 1000 से ज्यादा रन 

यशस्वी जायसवाल ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन पूरे कर लिए हैं। हालांकि उनके पास मौका था कि वे एबी ​डिविलियर्स और एलिस्टर कुक को पीछे करते। अगर बात 23 साल पूरे करने से पहले एक कैलेंडर साल में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो उसमें जायसवाल का नाम भी अब जुड़ गया है। वैसे अगर एक साल में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनने वाले बल्लेबाज की बात करें तो यहां पर गैरी सोबर्स का नाम आता है। उन्होंने साल 1958 में ये काम किया था। यहां हम केवल उन्हीं बल्लेबाजों की बात कर रहे हैं, जिनकी उम्र उस वक्त 23 साल से कम थी। 

बाल बाल बचा एबी डिविलियर्स और एलिस्टर कुक का रिकॉर्ड

साल 2003 में ये कारनामा साउथ अफ्रीका के ग्रीन स्मिथ ने किया था। तब उनकी उम्र 23 से कम थी और उन्होंने एक कैलेंडर साल में 1000 से ज्यादा टेस्ट रन बनाए थे। उनके नाम उस साल 1198 रन थे। साल 2005 में एबी डिविलियर्स ने अपनी टीम के लिए टेस्ट मैच खेलते हुए 1008 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी। इंग्लैंड के एलिस्टर कुक ने साल 2006 में 1013 रन बनाए थे। अब जायसवाल भी इस लिस्ट का हिस्सा हो गए हैं। वे एक हजार से ज्यादा रन तो बना गए, लेकिन इसके बाद तुरंत ही आउट हो गए। अगर वे अपनी पारी को आगे बढ़ा देते तो एबी​ डिविलियर्स और एलिस्टर कुक को पीछे कर सकते थे। हालांकि अभी भी उनके पास मौका है। इस मैच की दूसरी पारी में उनकी बल्लेबाजी आनी बाकी है। यानी अगर दूसरी पारी में उनके बल्ले से कुछ और रन आए तो वे इन दोनों महान बल्लेबाजों को पीछे कर ही देंगे। 

मैच में नहीं चले टीम इंडिया के बल्लेबाज 

बात अगर भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट की करें तो टीम इंडिया अभी मुश्किल में नजर आ रही है। ना तो विराट कोहली का बल्ला चला और ना ही रोहित शर्मा ही कुछ कर पाए। शुभमन गिल, ऋषभ पंत और सरफराज खान भी न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर पाए और जल्दी आउट होकर पवेलियन लौट गए। अभी मैच का दूसरा ही दिन चल रहा है और देखना होगा कि आने वाले दिनों में मैच किस ओर जाता है। 

23 साल की उम्र से पहले एक कैलेंडर वर्ष में 1000+ टेस्ट रन


गारफील्ड सोबर्स (1958) : 1193 रन 

ग्रीम स्मिथ (2003) : 1198 रन 

एबी डिविलियर्स (2005) : 1008 रन 

एलिस्टर कुक (2006) : 1013 रन 

यशस्वी जायसवाल (2024) : 1003

यह भी पढ़ें 

52 पर 2 विकेट से 53 पर सिमट गई पूरी टीम, 1 रन और 8 खिलाड़ी लौटे पवेलियन; ऑस्ट्रेलिया में वन-डे कप मैच में हुआ कमाल

VIDEO: रन आउट होने पर बल्लेबाज भी नहीं कर पाई यकीन, भारतीय प्लेयर ने दिखाई ऐसी फुर्ती कि आप भी रह जाएंगे दंग

Latest Cricket News





Source link

x