यहां दूसरे दिन भी बरसता है जन्माष्टमी जैसा उल्लास, मंदिरों में लुटाई जाती है छाक, देखें VIDEO-In the religious city of Karauli, the joy of Janmashtami continues on the second day as well, people distribute chaak (butter)


करौली. राजस्थान में धर्म नगरी के नाम से प्रसिद्ध करौली में जन्माष्टमी के दूसरे दिन भी कृष्ण मंदिरों में जमकर उल्लास बरसता है. यहां जन-जन के आराध्य देव श्री राधा मदन मोहन जी महाराज मंदिर सहित कई कृष्ण मंदिरों में दूसरे दिन भगवान के जन्मोत्सव के बाद कृष्ण मंदिरों में धूमधाम से नन्दोत्सव मनाया जाता है.

इस नन्दोत्सव के कार्यक्रम में खासतौर से करौली में छाक लुटाने की परंपरा वर्षों से निभाई जा रही है. इस छाक को लूटने के लिए भी भक्त भी बड़े उत्साहित रहते हैं. इस छाक को लूटने के लिए सबसे ज्यादा महिला भक्त उत्साहित रहती हैं. एक खास बात ये भी है कि इस दिन छाक लूटने के बाद भक्तों पर हल्दी और दही का घोल भी बड़ी मात्रा में डाला जाता हैं. जिसकी एक बूंद तन पर पाने के लिए भक्त सालभर इंतजार करते हैं.

खासतौर से जन-जन के आराध्य देव श्री राधा मदन मोहन जी मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त छाक लूटने के लिए पहुंचते हैं. इस छाक परंपरा के तहत भक्तों के लिए कृष्ण जन्मोत्सव की प्रसादी सहित, खिलौने, फल और पैसे लुटाए जाते हैं. मदन मोहन जी मंदिर में राजभोग आरती के बाद इस छाक को लुटाने के लिए सोल ट्रस्टी, करौली राज परिवार के दरबार कृष्ण चंद्र पाल राधा मदन मोहन जी मंदिर में पहुंचते हैं.

इस खास मौके पर उड़ाए जाने वाले हल्दी और दही के घोल को भक्त कान्हा जी की प्रतीकात्मक छी- छी मानते हैं. और इसकी एक बूंद का तन पर पड़ना अपना सौभाग्य समझते हैं. इसलिए भक्त भारी संख्या में इस घोल की एक बूंद के लिए मंदिरों में पहुंचते हैं. इस दिन भक्तों में भगवान की प्रसादी लूटने के लिए भी होड मची रहती हैं. शहर के लगभग सभी कृष्ण मंदिरों में आज भी इस परंपरा का निर्वहन किया जाता हैं.

महिलाएं रहती हैं अति उत्साहित
नन्दोत्सव के दौरान मदन मोहन जी मंदिर में प्रसादी के रूप में छाक लेने पहुंची महिला भक्त कुसुम लता शर्मा ने लोकल 18 को बताया कि महिलाओं में तो इस छाक को लूटने के लिए अति – उत्साह रहता हैं. यें परंपरा करौली में स्टेट टाइम से, जब से श्री राधा मदन मोहन जी यहां पर विराजे है तभी से चली आ रही है.

Tags: Karauli news, Local18, Rajasthan news



Source link

x