यूपी के इस शहर के लोग लू से बचने के लिए घूमने जा रहे कश्मीर और लद्दाख, 800 लोगों ने कराई बुकिंग


पीयूष शर्मा/मुरादाबादः उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी के चलते दिन-रात के तापमान ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. ऐसे में प्रदेश के स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी चल रही है. जिसको देखते हुए लोग गर्मी में घूमने के लिए जाते हैं और वह ऐसी जगह ढूंढते हैं. जहां उन्हें ठंडक महसूस हो और वह गर्मी से बच सकें. वहीं, पहले लोग रामनगर में नैनीताल घूमने ज्यादा पसंद करते थे, लेकिन अब मुरादाबाद के लोगों के लिए रामनगर में नैनीताल पुरानी डेस्टिनेशन हो गई है. वर्तमान में लोग कश्मीर, सिक्किम, लद्दाख मेघालय असम सहित विभिन्न जगह जाना पसंद कर रहे हैं.

लद्दाख का प्लान कर रहे लोग
गर्मियों में लू के थपेड़ों से बचने के लिए लोग कश्मीर और लद्दाख की सैर का प्लान कर रहे हैं. टूर एंड ट्रेवल्स कंपनियों के पास अब तक 800 से ज्यादा लोगों की बुकिंग हो चुकी है. इनमें सभी बुकिंग 31 मई तक की हैं.

इन जगहों को सीधे जा रहे लोग
इसके अलावा मुरादाबाद से मुरादाबाद से न्यू जलपाईगुड़ी के लिए सीधी ट्रेन होने के कारण लोग असम, मेघालय व सिक्किम जाना भी पसंद कर रहे हैं. इन स्थानों के लिए अब तक 200 बुकिंग आई है. कश्मीर और लद्दाख की बात करें तो स्थिति यह है कि अब लोगों को अच्छे होटल तक नहीं मिल पा रहे हैं.

लोगों ने लिया पैकेज
कई लोग वैष्णो देवी माता के दर्शन के बाद श्रीनगर, गुलमर्ग, पहलगाम व सोनमर्ग घूमने जा रहे हैं. 800 में से 618 लोगों ने 5 रात और 6 दिन का पैकेज लिया है. इसमें रहना, खाना व घूमना शामिल है. वहीं, लद्दाख में लोग लेह, न्यूब्रा वैली और पैंगांग झील घूमने जा रहे हैं. दार्जिलिंग, शिलांग, मेघालय, चेरापूंजी भी लोगों की पसंद बने हुए हैं.

सबसे ज्यादा दुबई जाना पसंद कर रहे लोग
जून में मुरादाबाद के लोगों ने विदेश घूमने का प्लान बनाया है. 1000 के आसपास लोगों ने सिंगापुर, दुबई व थाईलैंड की बुकिंग कराई है. सबसे ज्यादा लोग दुबई जाना पसंद कर रहे हैं, क्योंकि यह फैमिली डेस्टिनेशन है.

अब सिंगापुर और थाईलैंड की बारी
प्रेम टूर एंड ट्रेवल्स गौरव गुप्ता ने बताया कि इसके बाद सिंगापुर व उसके बाद थाईलैंड की बारी है. यहां जाने वाले लोगों ने पहले बरेली से बंगलूरू और दिल्ली तक की फ्लाइट बुक कराई है. वहां से दुबई या सिंगापुर की फ्लाइट लेंगे. टूर एंड ट्रेवल्स कपंनियों के मुताबिक इसके पैकेज 80 हजार रुपए से शुरू है. मई में कश्मीर व लद्दाख की बुकिंग काफी है.

इस बार कम लोगों ने नैनीताल व रामनगर में होटल बुक कराए हैं. फैमिली के साथ लोग दुबई और सिंगापुर जाना पसंद कर रहे हैं. जून में थाईलैंड की भी बुकिंग है. गर्मी बढ़ेगी तो बुकिंग का आंकड़ा भी बढ़ जाएगा. ऐसे में

कंपनियों के पास 35 से 45 हजार तक के पैकेज
कश्मीर श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग व डल झील 40 हजार रुपए.

सिक्किम की राजाधानी गंगटोक, लाचुंग, जीरो प्वाइंट के लिए 35 हजार रुपए.

लद्दाख लेह, न्यूब्रा वैली, पैंगांग झील के लिए 50 हजार रुपए.

मेघालय, चेरापूंजी, हाथी झरना, मावफलांग वन 45 हजार रुपए.

असम सिलचर, बोंगाईगांव, हाजो, पदम पुखुरी 45 हजार रुपए.

Tags: Local18, Moradabad News, UP latest news, UP news



Source link

x