यूपी के इस शहर में तेजी से फैल रहा डेंगू का प्रकोप, बदलते लक्षण ने बढ़ाई चुनौती


रजत भट्ट/ गोरखपुर : गोरखपुर में इन दिनों वायरल फीवर और डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. बच्चों और बुजुर्गों में सर्दी, जुकाम और बुखार के मामले बढ़ते  जा रहे हैं, जिनमें से कई मामलों में निमोनिया भी पाया जा रहा है. इस दौरान सांस लेने में समस्या होने के कारण अस्पतालों में भीड़ बढ़ गई है. अब तक डेंगू के 14 मरीजों की पुष्टि की जा चुकी है, लेकिन डॉक्टरों के सामने चुनौती यह है कि डेंगू के लक्षण बदल रहे हैं, जिससे इसे पहचानने और उपचार में कठिनाई हो रही है.

डेंगू के बदलते लक्षण, पहचान में हो रही मुश्किल

एम्स के जनरल मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉक्टर अजय मिश्रा के अनुसार इस बार डेंगू और इन्फ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है. खासकर बच्चों और बुजुर्गों में सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशानी अधिक हो रही है. डॉक्टर मिश्रा ने बताया कि डेंगू ने इस बार अपने स्ट्रेन में बदलाव किया है, जिसके कारण इसे पहचानने में समस्याएं हो रही है. वहीं इन्फ्लूएंजा के मरीजों में देखा गया है कि, पहले जहां बुखार 3 से 5 दिन में उतर जाता था, अब इसे 12 से 15 दिन तक ठीक होने में लग रहे हैं. इसके साथ ही लीवर और अन्य अंगों पर भी असर पड़ रहा है.

प्लेटलेट की मांग

जिला अस्पताल के CMO डॉक्टर आशुतोष दुबे ने बताया कि डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी आम समस्या है, जिसके चलते प्लेटलेट्स की मांग में भी काफी बढ़ोतरी हो रही है. गुरु गोरखनाथ ब्लड बैंक के प्रभारी डॉक्टर अवधेश अग्रवाल के अनुसार पिछले महीने की तुलना में प्लेटलेट्स की मांग में 20 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है. डेंगू के कई मरीजों में सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण भी दिख रहे हैं, जो पहले डेंगू के साथ आमतौर पर नहीं देखे जाते थे.

Tags: Hindi news, Local18



Source link

x