यूपी के इस शहर में महंगी होगी प्रॉपर्टी, डीएम सर्कल रेट बढ़ाने की तैयारी, इन इलाकों में बढ़ेंगे घर-जमीन के दाम


नई दिल्ली. दिल्ली-एनसीआर में प्रॉपर्टी खरीदना दिन ब दिन महंगा होता जा रहा है और आने वाले दिनों में यहां घर खरीदने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी. दरअसल दिल्ली से सटे गाजियाबाद में प्रशासन डीएम सर्कल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रहा है. एनबीटी की रिपोर्ट के अनुसार, जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि गाजियाबाद के कई इलाकों में डीएम सर्कल रेट, बाजार भाव से बहुत कम है. ऐसे में सरकार को राजस्व का काफी नुकसान होता है. डीएम सर्कल रेट में बढ़ोतरी करने के लिए जारी सर्वे पूरा होने वाला है. बताया जा रहा है कि गाजियाबाद की सीमा से लगे गांव और प्राइम लोकेशन पर जमीनों के सर्कल रेट बढ़ाए जाएंगे.

डीएम सर्कल रेट में बढ़ोतरी को लेकर जारी सर्वे 15 जुलाई तक पूरा होने की संभावना है. इसके बाद डीएम सर्कल रेट की दर बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन नए डीएम सर्कल रेट लागू कर देगा. हालांकि, इससे पहले इस प्रस्ताव पर आपत्तियां भी मांगी जाएंगी.

ये भी पढ़ें- टाइम पर चुकाई EMI, तब भी घट गया क्रेडिट स्कोर? क्या है कारण

बढ़ जाएंगी जमीन और मकान की कीमत

वित्त व राजस्व विभाग में एडीएम सौरभ भट्ट ने कहा कि जनपद में डीएम सर्कल रेट पिछले कई सालों से नहीं बढ़ाए गए हैं. मौजूदा समय में डीएम सर्किल रेट और बाजार में प्रॉपर्टीज के भाव अलग-अलग हैं इसलिए इस अंतर के आधार पर नए डीएम सर्कल रेट तय करने के लिए सर्वे शुरू हो गया है. अगर डीएम सर्कल रेट में बढ़ोतरी होती है तो गाजियाबाद में मकान और जमीन की कीमत बढ़ना तय मानी जा रही है.

क्या होता है सर्कल रेट

सर्कल रेट किसी संपत्ति का वह न्यूनतम मूल्य होता है, जो राज्य सरकारों द्वारा तय किया जाता है. इसका उपयोग स्टाम्प शुल्क, पंजीकरण शुल्क और टैक्सेशन से जुड़े उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

किन इलाकों में बढ़ सकता है सर्कल रेट

गाजियाबाद में प्रशासन ने ऐसे इलाकों की पहचान की है जहां सर्कल रेट पर 4 से 5 गुना महंगी प्रॉपर्टी खरीदी और बेची जा रही है. इनमें वेव सिटी, राजनगर एक्सटेंशन, इंदिरापुरम, वसुंधरा, वैशाली, राजेंद्र नगर, राजनगर, कविनगर और नेहरु नगर समेत कई इलाके शामिल हैं.

Tags: Business news, Property investment, Property market



Source link

x