यूपी में अब बेटियां मनचलों से हिसाब करेंगी पक्का, इस प्रशिक्षण के बाद खुद सिखाएंगी सबक


अमेठी: अब बेटियों को किसी से डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बेटियों को आत्मसुरक्षा से जोड़ने के लिए उन्हें खास प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इस खास प्रशिक्षण में बेटियों को ऐसे टिप्स बताएं जाएंगे, जिन्हें इस्तेमाल कर बेटियां अपनी रक्षा स्वयं कर सकेंगी. इसके लिए बाकायदा शिक्षकों की नियुक्ति भी की गई है और पारंगत शिक्षक बेटियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण में खास टिप्स के साथ उन्हें मजबूत बनाएंगे, जिससे बेटियां मनचलों को मुंहतोड़ जवाब देंगी और उन्हें विपरीत परिस्थिति में सबक सिखाएंगी.

इस अभियान के तहत दिया जा रहा प्रशिक्षण
बता दें कि ‘रानी लक्ष्मी बाई अभियान’ में इस खास प्रशिक्षण के अंतर्गत बेटियों को ताइक्वांडो, जूडो, कराटे, लाठियां भांजना, भाला चलाने के साथ, मुक्केबाजी और कुश्ती का प्रशिक्षण सिखाया जाएगा. इस प्रशिक्षण के अंतर्गत बेटियों को मजबूत बनाया जाएगा, जिससे विपरीत परिस्थिति में उन्हें घबराने की जरूरत ना पड़े और वह खुद ही विपरीत परिस्थिति को चुटकियों में खत्म कर सकें और उन्हें मजबूती मिल सके.

मनचलों को सिखाएंगे सबक
स्कूल में पढ़कर प्रशिक्षण लेने वाली श्रद्धा मौर्य बताती हैं कि उन्हें प्रशिक्षण से काफी फायदा होगा. उन्होंने कहा कि जब राह चलते हमें कोई परेशान करेगा तो हम उसे अच्छे से सबक सिखा पाएंगे. हमें कोई समस्या नहीं होगी और हम अपनी रक्षा स्वयं कर सकेंगे. हमें किसी के मदद की जरूरत नहीं होगी और विपरीत परिस्थिति में हम लड़ सकेंगे सकेंगे.

बच्चों को होगा खास फायदा
वहीं, अध्यापिका ने बताया कि बच्चों को इस सुरक्षा प्रशिक्षण से काफी फायदे होंगे. उन्हें विपरीत स्थिति में घबराने के बजाय मनचलों को मुंहतोड़ जवाब देने में आसानी होगी. वह अपनी रक्षा स्वयं कर सकेंगी. यह बहुत ही अच्छा काम है और जो भी प्रशिक्षक बच्चों को शिक्षित कर रहे हैं. उन्हें भी मानदेय मिलेगा तो उन्हें फायदा होगा.

Tags: Amethi news, Local18



Source link

x