यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत देते हैं शरीर के ये अंग, इनसे उठने वाला दर्द कर देता है बेहाल, यहां जानें इसकी वजह


Uric Acid Symptoms: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खानपान बीमारियों को जन्म देने के लिए काफी है. ऐसी ही बीमारियों में यूरिक एसिड की समस्या भी एक है. जी हां, यूरिक एसिड एक प्रकार की गंदगी होती है, जो खून में जमा हो जाती और इससे शरीर में कई जगहों पर दर्द होने लगता है. कभी-कभी ये दर्द बेहद असाहनीय हो जाता है. यही नहीं, यूरिक एसिड बढ़ने पर पाचन क्रिया पर भी असर पड़ सकता है. अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह किडनी और दिल की बीमारियों को भी बढ़ा सकती है.

मायोक्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक, यूरिक एसिड की समस्या कभी बुजुर्गों में देखी जाती थी. लेकिन अब यह बेहद कम उम्र के लोगों में भी सामने आने लगी है. बता दें कि, खून में यूरिक एसिड की मात्रा तब बढ़ती है जब हम प्यूरिन युक्त फूड्स का सेवन अधिक करते हैं. हमारी किडनी इसे फिल्टर करके यूरिक एसिड को यूरिन के माध्यम से शरीर के बाहर निकाल देती है, लेकिन जब प्यूरिन की मात्रा बढ़ने लगती है तो किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती और यूरिक एसिड ब्लड में मिलने लगता है. इसलिए इस परेशानी को समय से पहले पहचाना जरूरी है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड बढ़ने पर किन अंगों से मिलता है संकेत?

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के संकेत

– शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर अपशिष्ट तत्व हड्डियों के पास जमा होने लगता है. इससे जोड़ों में रेडनेस आने लगती है. अगर आपकी कोहनी, घुटने या फिर जोड़ों के पास लालिमा आ रही है तो यह यूरिक एसिड का लेवल हाई होने का संकेत हो सकता है.

– यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर पैर की बड़ी उंगली में भी लक्षण नजर आने लगते हैं. पैर की बड़ी उंगली में सूजन आ जाती है और इसमें भारीपन भी महसूस होने लगता है. इसके साथ ही इस उंगली में आपको गर्माहट भी हससू हो सकती है. अगर आप इसे छूटे हैं तो आपको दर्द महसूस होगा.

– यूरिक एसिड बढ़ने से गाउट की समस्या होती है. अगर आपको गाउट है तो इस बात संकेत टखने भी देने लगते हैं. गाउट होने पर टखनों में सूजन आ जाती है जो इसका सबसे बड़ा लक्षण है. गाउट में टखने छूने में आपको चुभन महसूस होगी और तेज दर्द होगा. गाउट की समस्या में आपको सीढ़िया चढ़ने में भी दिक्कत होगी.

– अगर कम उम्र में कमर में और गर्दन में दर्द बना रहता है तो यह यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने का बड़ा संकेत है. यूरिक एसिड बढ़ने पर इन बॉडी पार्ट्स में खिचाव होने लगता है जिसकी वजह से यहां तेज दर्द महसूस होता है.

ये भी पढ़ें:  Health Tips: अगर खाना शुरू कर दें यह ‘शक्तिशाली’ फल, शरीर में भर जाएगा फौलाद, शादीशुदा जिंदगी भी होगी सुखमय.!

ये भी पढ़ें:  मर्दों का स्टेमिना खराब करती हैं ये 5 चीजें, तेजी से गिर सकता टेस्टोस्टेरोन लेवल, खाने के हैं शौकीन तो छोड़े, वरना…

– गाउट की समस्या में घुटने में सबसे बड़ी दिक्कत होती है. यूरिक एसिड बढ़ने पर सबसे पहले घुटने पर ही लक्षण नजर आते हैं. अगर आपके घुटने में तेज दर्द है और सीढ़िया चढ़ने में दर्द हो रहा है तो सबसे पहले आपको प्यूरिन युक्त फूड्स पर रोक लगानी होगी.

Tags: Health benefit, Health tips, Lifestyle



Source link

x