ये कैसी स्मार्ट सिटी! हर फुटपाथ पर लगी है दुकान….आम आदमी कहां चले श्रीमान? 


शाश्वत सिंह/झांसी. झांसी स्मार्ट सिटी और नगर निगम द्वारा शहर को सुंदर बनाने के हर मुमकिन प्रयास किया जा रहा है. शहर भर में फुटपाथ बनाए गए हैं. लेकिन, झांसी के लोग इन फुटपाथ का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. फुटपाथ पर आम लोगों की जगह दुकानों ने घेर रखी है. शहर के लगभग सभी फुटपाथ अतिक्रमण का शिकार हैं. फुटपाथ पर लगी दुकानों की वजह से आम लोगों को सड़क पर चलना पड़ता है.

झांसी के मेडिकल कॉलेज के सामने बनी फुटपाथ हो या बस स्टैंड के पास बनी फुटपाथ हो, हर तरफ अतिक्रमण दिखाई देता है. कहीं सॉफ्ट टॉय बिकता है तो कहीं कपड़ों की दुकान लगी है. बीकेडी चौराहा के पास बनी फुटपाथ का भी यही हाल है. इस अतिक्रमण की वजह से आम लोग सड़क पर चलने को मजबूर हो जाते हैं. कई बार रोड पर चलने वाले लोगों को एक्सीडेंट का भी शिकार होना पड़ता है. फुटपाथ पर दुकान हटाने की जिम्मेदारी अतिक्रमण विभाग की होती है. लेकिन, वह भी कुछ करता हुआ नजर नहीं आ रहा है.

वेंडिंग जोन से सुधरेंगे हालात?
झांसी के नगर आयुक्त सत्य प्रकाश ने बताया कि अतिक्रमण को हटाना एक ऐसी प्रक्रिया है जो लगातार चलती आ रही है. फुटपाथ पर अतिक्रमण हटाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है. इसके साथ ही जो गरीब व्यक्ति फुटपाथ पर दुकान लगाते हैं, उनके लिए वेंडिंग जोन बनाए जा रहे हैं. इन वेंडिंग जोन में सभी दुकानदारों को जगह दी जाएगी. फुटपाथ को जल्द ही अतिक्रमण मुक्त करा लिया जायेगा.

FIRST PUBLISHED : May 27, 2024, 20:41 IST



Source link

x