ये तो सिर्फ सैम्पल था… बेंजामिन नेतन्याहू को मिली धमकी, ईरान से जंग लड़ने के बारे में सोचना छोड़ दें


तेहरान. इजरायल पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल दागने का दावा करने के बाद ईरानी सेना ने तेल अवीव को चेतावनी दी कि “यदि इजरायल इस ऑपरेशन का सैन्य तरीके से जवाब देता है तो उसे और भी कठोर प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा”. ईरान ने इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमलों का दावा मंगलवार को सरकारी टेलीविजन पर एक बयान में उस वक्त किया, जब हवाई हमले के सायरन बजने लगे और तेल अवीव तथा यरुशलम के निकट धमाकों की आवाजें सुनी गईं.

इजरायल को धमकी देते हुए अपने बयान में ईरान ने हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह और रिवोल्यूशनरी गार्ड जनरल अब्बास निलफोरुशान का जिक्र किया है, जो पिछले सप्ताह बेरूत में एक इजरायली हवाई हमले में मारे गए थे. इसमें हमास के एक शीर्ष नेता इस्माइल हनीयाह का भी जिक्र किया गया, जिसकी जुलाई में तेहरान में एक संदिग्ध इजरायली हमले में मौत हो गई थी.

सैकड़ों मिसाइलों के बावजूद, इज़रायल में केवल दो लोग घायल हुए, जो तेल अवीव में छर्रे लगने से मामूली रूप से घायल हो गए. जेरिको के पास छर्रे लगने से एक फ़िलिस्तीनी व्यक्ति की मौत हो गई. इज़रायल भर में कई ऐसे स्थानों की पहचान की गई है, जहां मिसाइल के टुकड़ों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रही हैं. ऐसे प्रभावों और क्षति के सटीक स्थानों को IDF सेंसर द्वारा प्रकाशित करने से रोक दिया गया है।

इस बीच, ईरान के अर्धसैनिक बल रिवोल्यूशनरी गार्ड का कहना है कि इजरायल के खिलाफ दागी गई 90 प्रतिशत मिसाइलें अपने लक्ष्य पर सफलतापूर्वक लगीं. सरकारी टीवी पर प्रसारित बयान में दावा किया गया है कि हमले में हवाई और रडार ठिकानों के साथ-साथ सुरक्षा तंत्र को निशाना बनाया गया, जिसने हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ लोगों की हत्या की योजना बनाई थी. इसमें कहा गया है कि ईरान को अंतरराष्ट्रीय नियमों के तहत खुद का बचाव करने का अधिकार है. टीवी स्टेशन ईरान में अज्ञात स्थानों से अंधेरे में मिसाइलों को दागे जाने के फुटेज भी दिखाता है.

हिजबुल्ला और इजरायल के बीच पिछले कुछ समय से लेबनानी सीमा पर लगभग रोज ही गोलाबारी चल रही है. पिछले वर्ष आठ अक्तूबर को हमास ने इजरायल में अपने लड़ाकों को भेजा था और उसके बाद गाजा में भीषण संघर्ष शुरू हो गया. उस दौरान करीब 250 इजरायलियों को बंधक बनाया गया थ। किंतु बाद में इस संघर्ष का केंद्र बिंदु उत्तरी लेबनान बन गया जब हिजबुल्ला का प्रमुख हसन नसरल्ला इजराइली हमले में मारा गया.

Tags: Benjamin netanyahu, Iran news, Israel



Source link

x