राजस्थान के सरकारी विद्यालयों में अब होगा ये बेहतरीन काम, प्राइवेट स्कूलों को मिलेगी टक्कर


रिपोर्ट- दीपेंद्र कुमावत

नागौर: प्राइवेट विद्यालयों की तर्ज पर अब सरकारी स्कूलों में नवाचार शुरू होगा. बच्चों की प्रतिभा को अभिभावक भी देख सकेंगे. सरकारी विद्यालयों में पढ़ रहे बच्चों के अभिभावकों की भागीदारी को अब स्कूलों में बढ़ाया जाएगा. इसके लिए सरकारी विद्यालयों में नई शिक्षा नीति 2020 के तहत ‘बाल समारोह’ आयोजित किए जाएंगे.

सीबीईओ नौरतन नायक और एसीबीईओ राजूराम खदाव ने बताया कि बच्चों के अभिभावकों की सकारात्मक और सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. इसके तहत अभिभावकों को उनके बच्चों द्वारा विद्यालय में की जाने वाली कुछ गतिविधियों को देखने और कुछ गतिविधियों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.

51,977 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में होगी एक्टिविटी
राजस्थान के 51,977 प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बाल-समारोह आयोजित कराए जाएंगे. विद्यालयों में आयोजित होने वाले ‘बाल समारोह’ में सांस्कृतिक, खेलकूद, साहित्यिक, वाद-विवाद, आशु भाषण, निबंध, प्रश्नोत्तरी, अंग्रेजी अंताक्षरी आदि एक्टिविटी होंगी. खेलकूद प्रतियोगिताओं में खो-खो, कबड्डी चमच्च दौड़, 100 मीटर दौड़, रुमाल झपट्टा सहित गायन, नृत्य और ड्रामा गतिविधि आयोजित की जाएंगी.

अभिभावक और जनप्रतिनिधि आमंत्रित किए जाएंगे
विद्यार्थियों को इन प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए देखने और प्रोत्साहित करने के लिए अभिभावक और जनप्रतिनिधि आमंत्रित किए जाएंगे. अभिभावकों और जनप्रतिनिधियों के विद्यालय में आने से उनमें बच्चों के प्रति जागरुकता उत्पन्न होगी और विद्यालय के प्रति अपनेपन की भावना भी आएगी.

होंगे साहित्यिक, खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम
आपको बता दें कि प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक सालों से विद्यालयों में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होते हैं. इससे बच्चों और अभिभावकों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही अभिभावक भी इन कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर अपने बच्चे की प्रतिभा को जान पाते हैं. इसी तर्ज पर अब सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावक भी ‘बाल समारोह’ में हिस्सा ले सकेंगे. बाल समारोह’ में आयोजित होने वाले साहित्यिक, खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रथम आने वाले विद्यार्थी और उनकी टीम को 25-25 रुपए का इनाम दिया जाएगा.

Tags: Local18



Source link

x