रात में जल्दी नहीं आती नींद? अपनाएं ये टिप्स बेड पर जाते ही बंद होने लगेंगी आखें, रूटीन रहेगा हेल्दी


Tips To Fall Asleep Early: हम में से कई ऐसे लोग होंग जो रात में जल्दी सोने की खूब कोशिश करते हैं पर नींद न आने की वजह से वे देर रात तक जगते हैं. ऐसा होने से आपका पूरा दिन खराब जाता है और आप ऑफिस या कॉलेज में खुद को थका हुआ महसूस करते हैं. इस खबर में हम जानेंगे कि आप कैसे जल्दी सो सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करनी होगी…

रात में जल्दी नींद न आए, तो किताब पढ़ें या फिर डायरी लिखें. जब भी बेड पर सोने जाए तो इलेक्ट्रोनिक चीजों को कतई न छुए, क्योंकि इससे निकलने वाली लाइट आपके ब्रेन से मेलाटोनिन नामक हॉर्मोन को निकलने से रोकती है. मेलाटोनिन जब अंधेरा होने लगता है तो रिलीज होता है, इसी से आपको नींद आती है.

कमरे का तापमान रखें कम
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, गर्म वातावरण में सोने से इंसान के मानसिक स्थिति पर असर पड़ता है. इससे आपकी नींद भी प्रभावित होती है. आप अपने रूम के तापमान को 15-19 डिग्री सेल्सियस रखें. 2019 की एक रिसर्च के मुताबिक, रात को सोने से 1-2 घंटे पहले गर्म पानी से नहाएं.

खाएं हल्का खाना
रात में हल्का खाना खाएं. रात में कोशिश करें अनाज न खाएं. खिचड़ी या ओट्स खाएं. इसके साथ आप 1 ग्लास दूध ले सकते हैं. इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपके डिनर और सोने में करीब 2 घंटे का गैप हो. डिनर के बाद भूलकर भी कॉफी न पीएं, नहीं तो आप जल्दी सुबह उठने वाली रूटीन को फॉलों नहीं कर सकेंगे.

रिलैक्सिंग म्यूसिक
रिसर्च से पता चला है कि शांत म्यूसिक सुनने से नींद जल्दी आती है. 2012 की एक स्टडी में पता चला है कि 50 लोगों ने सुझाव दिया कि जो लोग 45 मिनट तक रिलैक्सिंग म्यूसिक सुनते हैं, वे गहरी नींद लेते हैं.

रूटीन में शामिल करें वर्कआउट
आप सुबह या शाम को एक्सरसाइज जरूर करें. कुछ ऐसी एक्टिविटी करें जो आपको फिट रखेगी वो है- दौड़ना, हाइकिंग, साइक्लिंग या वेट लिफ्टिंग. ऐसी आउटडोर एक्टिविटी से आपको थकान महसूस होगी और रात में जल्दी नींद आएगी.

Tags: Better sleep, Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x