राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! सरकार ने बढ़ा दी मियाद, इस तारीख तक कर लें ये जरूरी काम, The deadline for linking ration card with Aadhaar has been extended now you can link it till 30 September


सीतामढ़ी. केंद्र सरकार हर महीने देश के करोड़ों लोगों को जन वितरण प्रणाली (PDS) के तहत फ्री में राशन मुहैया कराती है. यदि आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं और अभी तक अपने आधार को राशन कार्ड या खाद्य सब्सिडी खाते से नहीं जोड़ा है तो, इस कार्य को अवश्य करा लें. अन्यथा जारी टाइम लाइन के बाद राशन मिलने से वंचित हो सकते हैं. इसके लिए पहले 30 जून तक का ही समय दिया गया था, लेकिन सरकार ने इस कार्य के लिए समय में बढ़ोतरी कर दी है.

30 सिंतबर तक करा सकते हैं आधार को राशन कार्ड से लिंक

केंद्र सरकार ने पीडीएस के तहत राशन लेने वाले लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए समय सीमा तीन महीने तक बढ़ा दी है. इसका मतलब है कि आपको फिलहाल फ्री राशन मिलता रहेगा. बता दें कि फूड एंड पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन डिपार्टमेंट (केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग) की ओर जारी अधिसूचना में कहा गया है कि अब 30 सितंबर 2024 तक लाभार्थी राशन कार्ड या फूड सब्सिडी अकाउंट को आधार से लिंक करा सकेंगे.  पिछली अधिसूचना में इसके लिए 30 जून 2024 तक का समय दिया गया था.

राशन कार्ड की ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

अधिसूचना के अनुसार तय समय में या तो राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा या जिन लाभार्थियों के पास आधार नहीं है, उन्हें इसके लिए आवेदन कर उसका प्रमाण जमा कराना होगा. ऐसा नहीं करने पर फ्री में राशन नहीं मिलेगा. राशन कार्ड को आधार से जोड़ना जरूरी है. केंद्र सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी कर दिया था. फ्री राशन लेने के लिए राशन कार्ड की ई-केवाईसी (E-KYC) करवानी होगी.

बायोमेट्रिक डिटेल के हिसाब से राशन कार्ड होगा अपडेट

दरअसल, सरकार ने इस योजना में गड़बड़ी न हो और जरूतमंद को समय पर राशन मिले, इसके लिए केवाईसी को अनिवार्य किया है. लाभार्थियों को नई समय सीमा तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड के साथ लिंक कराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. आप अपने पास की राशन की दुकान पर जाकर अपने आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करा सकते हैं. राशन कार्ड की E-KYC करवाने के लिए आपका आधार कार्ड अपडेट होना चाहिए. उसमें दर्ज बायोमेट्रिक डिटेल के हिसाब से राशन कार्ड अपडेट किया जाएगा.

Tags: Aadhar card, Bihar News, Bihar news today



Source link

x