रूस-यूक्रेन युद्ध में नया मोड़, क्या अगले सप्ताह गिरफ्तार होंगे व्लादिमीर पुतिन?


Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच बीते दो सालों से चल रहे युद्ध में नया मोड़ आ सकता है. क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अगले सप्ताह गिरफ्तार किया जा सकता है. दरअसल, इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट ने अपने एक फैसले में पुतिन को दोषी ठहराते हुए उनके खिलाफ वारंट जारी किया हुआहै. इस बीच पुतिन मंगलवार को मंगोलिया के दौरे पर जा रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय अदालत के नियमों के मुताबिक मंगोलिया रूसी राष्ट्रपति को हिरासत में लेने के लिए बाध्य है.

हालांकि, ये सब कानूनी प्रावधान हैं. ऐसा करना व्यवहारिक तौर पर संभव नहीं है. खुद रूसी राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन ने कहा है कि उसको इस बात कि तनिक चिंता नहीं है कि मंगोलिया राष्ट्रपति पुतिन को गिरफ्तार कर सकता है. क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने कहा कि मंगोलिया के हमारे दोस्तों से हमारी बातचीत हो चुकी है. हालांकि रूस अंतरराष्ट्रीय अदालत के अधिकार क्षेत्र को मान्यता नहीं देता.

दूसरी तरफ हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत के प्रवक्ता फैदी अल अब्दल्लाह ने कहा कि जिन देशों ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं उनको सहयोग करना चाहिए. हालांकि, अगर मंगोलिया अंतरराष्ट्रीय अदालत के आदेश का पालन नहीं करता हैं तो भी वह कुछ खास नहीं कर पाएगा.

इस बीच यूक्रेन ने मंगोलिया से अनुरोध किया है कि वह अंतरराष्ट्रीय अदालत के आदेश का पालन करे और पुतिन को गिरफ्तार करे. उसने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि मंगोलिया की सरकार यह मानेगी कि पुतिन एक युद्ध अपराधी हैं. मंगोलिया की सरकार ने इस बारे में अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है. अंतरराष्ट्रीय अदालत ने मार्च 2023 में पुतिन के खिलाफ वारंट जारी किया था.

FIRST PUBLISHED : September 1, 2024, 23:30 IST



Source link

x