रोहतास में तैयार की जा रही धान की किस्में, पूरे भारत में है इनकी मांग, 1 हेक्टेयर में 70 से 80 क्विंटल की पैदावार


रोहतास : जिले की धान वनस्पति अनुसंधान इकाई, धनगाई के वैज्ञानिक डॉ. प्रकाश सिंह बताते हैं कि पिछले 10 साल के अनुसंधान के बाद उन्हें धान की नई किस्मों को विकसित करने में बहुत अच्छे परिणाम मिले हैं. उन्होंने बताया कि पिछले कई वर्षों से नाटी मंसूरी की खेती किसानों द्वारा की जा रही है. इसके विकल्प के रूप में उन्होंने धान की दो नई किस्में विकसित की हैं.

नाटी मंसूरी में देर से फसल पकने और फसल के गिरने की समस्या को देखते हुए, उन्होंने उसी अवधि में इसके विकल्प के तौर पर दो नई किस्में तैयार की हैं, जिनमें एक का नाम – सबौर श्रीराम’ और दूसरी का नाम ‘ सबौर हीरा’ है. ‘सबौर श्रीराम’ बिहार, उत्तर प्रदेश और ओडिशा में उपजाने के लिए उपयुक्त है, वहीं ‘सबौर हीरा’ कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश में आसानी से उगाई जा सकती है. इन किस्मों को 8 अक्टूबर को ही भारत सरकार द्वारा इन राज्यों के लिए अनुशंसित किया गया है और इन किस्मों को तैयार होने में 150 दिन लगते हैं.

वहीं, धान और रबी फसल की बुआई के लिए कम समय मिलने के कारण बहुत लोग धान की पराली को जला देते हैं. इस समस्या को देखते हुए उन्होंने धान की एक नई किस्म तैयार की है जो कम अवधि में तैयार होती है और उसका नाम ‘सबौर विजय’ है. यह अन्य धानों की तुलना में 19-20 दिन पहले तैयार हो जाती है और इसका उत्पादन शाहाबाद छेत्र में प्रति हेक्टेयर 70-80 क्विंटल तथा अन्य क्षेत्रों में 60-70 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होता है.

इसके बाद उन्होंने कतरनी सेगमेंट की एक नई किस्म तैयार की है, जिसका नाम ‘सबौर प्रताप’ है. इस धान की किस्म को भारत के 11 राज्यों में आसानी से उगाया जा सकता है. इस किस्म के चावल का स्वाद बहुत अच्छा होता है और इसे तैयार होने में 130-135 दिन और कुछ क्षेत्रों में 140 दिन लगते हैं. इसमें पौष्टिक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसका तना आंधी-पानी में गिरता नहीं है और इसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता भी होती है. यह कीटों से भी प्रतिरोधी है और इसे कम और ज्यादा पानी दोनों परिस्थितियों में उगाया जा सकता है.

उन्होंने धान की एक और नई किस्म ‘सबौर नरेन्द्र’ की खोज की है, जो प्रति हेक्टेयर 50-55 क्विंटल उपज देती है और यह फसल कम अवधि में तैयार होने के कारण रबी फसल की बुआई समय पर हो सकती है.

Tags: Bihar News, Local18



Source link

x