लग्ज़री गाड़ियों के साथ स्पा का शौक़ीन निकला यह अधिकारी, आय से अधिक सम्पत्ति के छापों में हुए बड़े खुलासे


जयपुर. डीओआईटी के अधीन आने वाले राजकॉम्प इन्फों सर्विस लिमिटेड के महाप्रबंधक छत्रपाल सिंह के 10 ठिकानों पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने एक साथ छापा मारकर करोड़ों की संपत्ति को उजागर कर दिया है. यह अफसर स्‍पा के साथ-साथ लग्‍जरी गाड़ियों का शौकीन है. इसके ठिकानों से अकूत धन और संपत्तियों का पता चला है. यह करोड़ों की काली कमाई का मालिक है. इसने लग्जरी जीने के लिए सरकारी सेवा को काली कमाई अर्जित करने का साधन बनाया था. एसीबी के छापों में बड़ी तादाद में आय से अधिक सम्पत्ति मिली हैं.

एसीबी मुख्यालय के निर्देश पर एसीबी की विभिन्न टीमों द्वारा जयपुर, हनुमानगढ़ एवं गाजियाबाद यूपी में शनिवार अल सुबह कार्रवाई की गई. डीओआईटी के अधीन आने वाले राजकॉम्प इन्फों सर्विस लिमिटेड के महाप्रबंधक छत्रपाल सिंह के 10 ठिकानों पर आय से अधिक सम्पत्ति अर्जित करने के मामले में छापा मारा गया. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के महानिदेशक डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि ब्यूरो मुख्यालय को गोपनीय सूत्र-सूचना प्राप्त हुई थी कि छत्रपाल सिंह महाप्रबंधक तकनीकी, राजकॉम्प इन्फॉ सर्विस लि०, योजना भवन, जयपुर द्वारा भ्रष्टाचार के साधनों द्वारा अपने एवं अपने परिजनों के नाम से अपनी वैध आय से आनुपातिक रूप से अधिक चल-अचल सम्पत्तियाँ अर्जित की गई है, जिनकी अनुमानित खरीद कीमत करोड़ों रुपयों से अधिक है.

ये भी पढ़ें: आदमी को बहाने से बुलाया, फिर उतरवा दिए सारे कपड़े, 2 महिलाओं ने खेला गंदा खेल, अब खुली गई बात

कई टीमों ने एक साथ 10 ठिकानों पर मारा एक साथ छापा
उक्त सूत्र-सूचना का एसीबी की इन्टेजिलेन्स शाखा द्वारा गोपनीय रूप से सत्यापन किया गया एवं तथ्यों की पुष्टि होने पर आय से अधिक सम्पत्तियाँ अर्जित का मामला बनना पाये जाने पर प्रकरण दर्ज किया गया. एसीबी जयपुर के उप महानिरीक्षक कालूराम रावत के सुपरविजन में एसीबी की एसआईयू, जयपुर इकाई के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप सारस्वत, अनुसंधान अधिकारी के नेतृत्व में सक्षम न्यायालय से तलाशी वारंट प्राप्त किया गया. इसके बाद विभिन्न टीमों ने एक साथ, आज अलसुबह आरोपी के जयपुर, हनुमानगढ एवं गाजियाबाद यूपी स्थित 10 विभिन्न ठिकानों पर तलाशी की कार्रवाई की गई.

ये भी पढ़ें: AC कोच में बेटिकट घुसते हैं, फिर धमकाते हैं, 400 पुलिस वालों पर रेलवे ने ठोंका जुर्माना

करोड़ों कीमत वाले मकान, लग्‍जरी गाड़ियां, बेहिसाब दौलत
आरोपी छत्रपाल सिंह व इसके परिवाजनों के नाम एयर अपार्टमेन्ट श्याम नगर सब्जी मण्डी के पास जयपुर में दो लग्‍जरी फ्लैट मिले हैं. इनमें एक डूप्लेक्स व एक फ्लैट शामिल है. महादेव नगर सोडाला में एक मकान, करोड़ों रुपये की कीमत के पांच चौपहिया महंगे लग्जरी वाहन जिनमें एक पोर्से कार, एक जगुआर लैण्ड रोवर डिफेण्डर कार, एक महिन्द्रा थार, एक महिन्द्रा स्कॉर्पियो, शेवर्ले कुज वीसीडीआई, एक बीएमडब्लयू बाईक एवं करीब 6 लाख की नगदी मिले हैं. इसके अतिरिक्त अनेक बीमा पॉलिसियों में निवेश, एक बैंक लॉकर जिसकी तलाशी ली जानी बाकी है. विभिन्न बैंकों में अनेक बैंक खाते जिनमें लाखों रुपये जमा हैं. इसकी भी जानकारी एसीबी को मिली हैं.

सिम्पली डिवाईन स्पा समेत अन्‍य संपत्तियां मिलीं, लाखों का किया था निवेश
आरोपी द्वारा राजापार्क में एक किराये की सम्पत्ति जिसमें सिम्पली डिवाईन नाम से स्पा होना व वर्तमान में स्पा को किसी अन्य को किराये पर देना व आरोपी द्वारा अशोक नगर जयपुर में एक हैपी हार्ट फाउंडेशन भी संचालित करना भी पाया गया है. इसकी तलाशी में लाखों रूपये निवेश करना पाया गया है. तलाशी में आरोपी द्वारा मंहगे रिसोटर्स में रूकने संबंधी कागजात मिले तथा विदेश यात्राओं की जानकारी भी प्राप्त हुई जिनके संबंध में जांच की जा रही है. एसीबी के प्राथमिक आकलन, प्रथम सूचना रिपोर्ट एवं अब तक तलाशी में मिले दस्तावेजों के अनुसार आरोपी छत्रपाल सिंह द्वारा अपने सेवाकाल में भ्रष्टाचार के साधनों द्वारा करोड़ों रुपये की खरीद कीमत की अनेक चल-अचल परिसम्पत्तियां अर्जित करने का अनुमान है, जो उनकी वैध आय से आनुपातिक रूप से कहीं अधिक माना गया है इसके अतिरिक्त आरोपी एवं उसके परिजनों द्वारा कई बेनामी परिसम्पत्तियों में निवेश के साक्ष्य मिले हैं. जिनकी विस्तृत जाँच की जायेगी.

Tags: Jaipur acb news, Jaipur latest news today, Jaipur live news, Jaipur news, Jaipur police, Rajasthan news



Source link

x