लॉरेंस बिश्‍नोई ने वसूली के पैसे से बनाई अकूत संपत्ति, इन देशों में करता है इन्‍वेस्‍ट, NIA ने खोला कच्‍चा चिट्ठा – lawrence bishnoi invest extortion money in canada thailand purchase land property nia charge sheet


नई दिल्‍ली. गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्‍नोई को आज हर कोई जानने लगा है. अपराध की दुनिया में उसने ऐसा आतंक मचाया है कि उससे हर कोई आतंकित है. लॉरेंस बिश्‍नोई खुद गुजरात के साबरमती जेल में बंद है, लेकिन उसका गैंग वसूली और हाई-प्रोफाइल मर्डर को अंजाम दे रहा है. NCP नेता बाबा सिद्दीकी हत्‍याकांड की जिम्‍मेदारी लेकर लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग ने सुरक्षा एजेंसियों को भी खुली चुनौती दे डाली है. अब लॉरेंस बिश्‍नोई के इन्‍वेस्‍टमेंट के बारे में जानकारी मिली है. NIA की ओर से दाखिल चार्जशीट में किए गए दावे से इसका खुलासा हुआ है. लॉरेंस फिरौती में मिली रकम को विदेशों में खपा रहा है. कृषि योग्‍य जमीन के साथ ही प्‍लॉट खरीदने में भी पैसा लगा रहा है.

लॉरेंस बिश्‍नोई के खिलाफ NIA की ओर से दाखिल चार्जशीट में कई चौंकाने वाले दावे किए गए हैं. जांच एजेंसी का दावा है कि लॉरेंस बिश्‍नोई ने साल 2019-21 के दौरान वसूली से हास‍िल पैसे को हवाला के जरिये थाईलैंड और कनाडा भेजा था. इन दोनों देशों में उसने एक्‍सटॉर्शन मनी को इन्‍वेस्‍ट किया था. बता दें कि लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग वसूली के लिए विभिन्‍न क्षेत्रों के करोबारियों को धमकी देता रहता है. इसके साथ ही नामचीन हस्तियों को भी एक्‍सटॉर्शन के लिए आए दिन धमकियां दी जाती रही हैं. लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग दिल्‍ली से लेकर मुंबई तक में हत्‍या की घटनाओं को अंजाम दे चुका है.

शूटर्स बाइक से गिरे, फिर लिया ऑटो और… बाबा सिद्दीकी मर्डर केस में मुंबई पुलिस का नया खुलासा

पांच राज्‍यों तक फैला है जाल
लॉरेंस बिश्‍नोई गैंग का जाल हरियाणा, दिल्‍ली, पंजाब, राजस्‍थान और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्‍यों तक फैला है. इन प्रदेशों के बिजनेसमैन, श्‍राब कारोबारी, ट्रक ऑपरेटर्स और मंडियों तक से बंदूक के दम पर पैसे ऐंठे जाते हैं. ‘इकोनॉमिक टाइम्‍स’ की रिपोर्ट के अनुसार, NIA क्रिमिनल, गैंगस्‍टर और खालिस्‍तान समर्थक अपराधियों के नेक्‍सस की जांच कर रही है. छानबीन में पता चला है कि अवैध शराब कारोबार और वसूली के जरिये इकट्ठा पैसों को खासतौर पर ये गैंगस्‍टर कृषि योग्‍य जमीन और प्‍लॉट में इन्‍वेस्‍ट किया है. इसके अलावा आधुनिक हथियार भी खरीदे हैं. NIA ने अपनी चार्जशीट में संदीप उर्फ काला जठेड़ी के बारे में भी चौंकाने वाला खुलासा किया है.

काला जठेड़ी का काला साम्राज्‍य
NIA ने अपने चार्जशीट में लॉरेंस बिश्‍नोई के सहयोगी संदीप उर्फ काला जठेड़ी के बारे में बड़ा खुलासा किया है. जांच एजेंसी के अनुसार, साल 2018-19 में एक शराब कारोबारी को सोनीपत के 11 जोन में लिकर शॉप का लाइसेंस मिला था. कारोबारी ने लाइसेंस के अनुसार ही लिकर शॉप ओपन किया, लेकिन काला जठेड़ी के गांव जठेड़ी में शराब की दुकान नहीं खोल सका. काला जठेड़ी के आतंक की वजह से शराब की दुकान खोलना संभव नहीं हो सका था. इसके अलावा मंडियों से भी वसूली की जाती थी. एनआईए ने दावा किया कि इसको लेकर उनके पास पुख्‍ता सबूत भी हैं.

Tags: Crime News, Lawrence Bishnoi, National News, NIA Court



Source link

x