लोकसभा चुनाव: दिल्ली में इन चेहरों पर केजरीवाल लगा सकते हैं दांव, कौन होगा AAP का चेहरा, किसका नाम सबसे आगे?


नई दिल्ली: दिल्ली में सियासी बिसात बिछनी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली में आप और कांग्रेस के बीच गठजोड़ के बाद दिल्ली के लिए मंगलवार को आम आदमी पार्टी अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा करने के लिए आम आदमी पार्टी ने अपनी PAC (पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी) की बैठक बुलाई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के आवास पर बैठक होगी. इसमें दिल्ली और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिये भावी उम्मीदवारों के नामों का चयन होगा. सूत्रों की माने तो बैठक में नाम फाइनल होने के बाद ही इनकी घोषणा की जाएगी.

कांग्रेस और आप के गठबंधन के मुताबिक दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 4 सीटों पर आप (AAP) चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारेगी. ऐसे में आप (AAP) के उम्मीदवार कौन होंगे, इस पर सबकी नजरें टिकी हुईं हैं. 4 सीटों पर जो संभावित उम्मीदवार हो सकते हैं-

J&K के संपूर्ण विकास को समर्पित मोदी सरकार, सभी केंद्रीय कानून पूरी तरह लागू: गृहमंत्री शाह

1. नई दिल्ली लोकसभा सीट: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की विधानसभा सीट भी नई दिल्ली है. साथ कई वीआईपी (VIP) भी इस लोकसभा सीट के लिए मतदान करते हैं. नई दिल्ली लोकसभा सीट पर जो नाम संभावितों में चर्चा में हैं, उनमें से एक नाम मालवीय नगर से विधायक ‘सोमनाथ भारती’ का है. सोमनाथ भारती साल 2013 से लगातार तीन बार मालवीय नगर विधानसभा सीट पर आप (AAP) को जीत दिलाने में कामयाब रहे हैं. 49 दिन की केजरीवाल सरकार में सोमनाथ भारती कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. मालवीय नगर विधानसभा पर उनकी काफी मजबूत पकड़ है.

दूसरे मोती नगर विधानसभा से विधायक शिवचरण गोयल ने भी नई दिल्ली लोकसभा सीट पर अपनी दावेदारी ठोक सकते हैं. शिवचरण साल 2015 और 2020 में दो बार मोतीनगर के विधायक चुने गए हैं. इस सीट पर एक और नाम की चर्चा हो रही है, वो है आप की पहली दिल्ली मेयर शैली ओबरॉय. शैली पार्टी का एक बड़ी महिला चेहरा हैं.

2. वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट: वेस्ट दिल्ली लोकसभा सीट पर आम आदमी पार्टी के प्रबल दावेदार हैं महाबल मिश्रा. साल 2009 में महाबल मिश्रा इस सीट पर कांग्रेस से सांसद भी रह चुके हैं. इसके अलावा उनके विनय मिश्रा इस लोकसभा की द्वारका विधानसभा से आप के विधायक भी हैं. साल 2022 में महाबल मिश्रा ने कांग्रेस छोड़ आप का दामन थामा था. तब से ही इस बात कयास लगाए जा रहे थे कि आने वाले लोकसभा चुनाव के महाबल मिश्रा वेस्ट दिल्ली लोकसभा से आप की तरफ से हाथ आजमाएंगे. अपने लंबे सियासी सफर में महाबल मिश्रा एक बार सांसद तीन बार विधायक और एक बार पार्षद रह चुके हैं.

3. दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट: सूत्रों की माने तो छतरपुर से आप (AAP) सीट पर लगातार दो बार से विधायक करतार सिंह तंवर का नाम इस सीट पर सबसे आगे चल रहा है. इसके अलावा आप (AAP) की टिकट पर साल 2015 से तुगलकाबाद विधानसभा से दो बार के विधायक सहीराम पहलवान का नाम भी चर्चा में है.

लोकसभा चुनाव: दिल्ली में इन चेहरों पर केजरीवाल लगा सकते हैं दांव, कौन होगा AAP का कैंडिडेट, किसका नाम सबसे आगे?

4. पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट: पूर्वी दिल्ली सीट पर प्रमुख नाम पार्टी के वरिष्ठ नेता और आंदोलन के वक्त से पार्टी से जुड़े और वर्तमान में कैबिनेट मंत्री गोपाल राय का नाम सबसे आगे है. इसके अलावा कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार, लक्ष्मी नगर से पूर्व विधायक नितिन त्यागी और एमसीडी (MCD) के सह प्रभारी दीपक सिंगला का नाम भी चर्चाओं में है.

आम आदमी पार्टी की बैठक में दिल्ली के अलावा हरियाणा में लोकसभा सीट को लेकर भी चर्चा होगी. दरअसल हरियाणा से आप (AAP) सिर्फ एक सीट कुरुक्षेत्र पर अपना उम्मीदवार उतारेगी बाकी सभी सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी.

Tags: AAP, Arvind kejriwal, Congress, Loksabha Elections



Source link

x