वर्दी सिलवाई, जंगल में ट्रेनिंग करवाई, फिर ट्रेनर ही गायब, झारखंड-बिहार के युवकों से बड़ी ठगी


चतरा/हजारीबाग: नौकरी के नाम पर लाखों की ठगी का हैरान करने वाला मामला प्रकाश में आया है, जहां 18 बेरोजगार युवकों को वन विभाग में सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर एक करोड़ 20 लाख रुपये की ठगी की गई है. ठगी में झारखंड सहित बिहार के युवक शिकार हुए हैं. ठगों ने इन युवकों की वर्दी भी सिलवा दी थी. उसके बाद ट्रेनिंग के नाम पर दो महीने जंगल में भिन्न-भिन्न काम भी करवाए.

बिहार के रहने वाले पीड़ित पंकज कुमार बताते हैं कि इस ठगी की शुरुआत उनके गांव से हुई थी. जब गांव के ही संजय कुमार राम द्वारा बताया गया कि झारखंड में 2019-20 में फॉरेस्ट गार्ड की बहाली आई है. इसके लिए अभी मंत्री कोटे से सीट खाली है. इस सीट पर नौकरी दिलाने के नाम 10 लाख की मांग संजय कुमार राम द्वारा की गई, लेकिन मोल भाव करने के बाद 8 लाख में बात बन गई.

आगे बताया कि शुरुआत में तय हुआ कि नौकरी ज्वाइन होने के बाद ही पेमेंट करना है. इसके बाद उन्हें जी-मेल पर ज्वाइनिंग लेटर आया. ट्रेनिंग के लिए झारखंड के चतरा जिला में बुलाया गया. यहां उन्हें भिन्न-भिन्न जंगल से जुड़े काम करवाए गए. जंगल की सड़क में बैरिकेडिंग करवाई गई. इसी दौरान उन्हें दो बार वन विभाग के कार्यालय ले जाया गया. 7.5 लाख रुपए ऑनलाइन और नकद लिए गए.

गायब हुआ ट्रेनर
पीड़ित ने बताया कि चतरा में 18 लोगों को ट्रेनिंग दिलवाई जा रही थी. लेकिन, सबसे पैसे लेने के बाद ट्रेनिंग देने वाला ट्रेनर एकाएक गायब हो गए. जब सभी लोग वन विभाग के कार्यालय पहुंचे तो पता चला कि वन विभाग में ऐसी कोई भर्ती ही नहीं आई है. जिन लोगों से कार्यालय में मुलाकात हुई थी वह भी इस कार्यालय के अधिकारी नहीं थे.

थाने में दर्ज मामला
इस संबंध में चतरा सदर थाना प्रभारी विपिन कुमार ने बताया कि मामला प्रकाश में आया है. इसको लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. जांच कर कार्रवाई की जाएगी.

Tags: Fraud case, Government job, Hazaribagh news, Local18



Source link

x