वाशिंगटन सुंदर ने हासिल किए 7 विकेट, भारतीय महिला टीम ने पहले वनडे में दर्ज की 59 रनों से जीत, खेल जगत की 10 बड़ी खबरें


INDIA TV- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
INDIA TV

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के मैदान पर खेला जा रहा है, जिसके पहले दिन के खेल में न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 259 रन बनाकर सिमट गई तो वहीं भारतीय टीम दिन का खेल खत्म होने पर एक विकेट के नुकसान पर 16 रन बना चुकी थी। भारतीय टीम की तरफ से पहले दिन के खेल में लंबे समय के बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी करने वाले स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर का गेंद से कमाल देखने को मिला जिसमें उन्होंने कुल 7 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज काफी शानदार तरीके से किया है, जिसमें उन्होंने पहले मुकाबले को 59 रनों से अपने नाम किया।

वाशिंगटन सुंदर ने भारतीय गेंदबाज के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ किया चौथा सबसे बेस्ट प्रदर्शन

वाशिंगटन सुंदर टेस्ट में वापसी करते हुए काफी शानदार फॉर्म में नजर आए। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान 59 रन देकर 7 विकेट झटके। यह न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी भी भारतीय गेंदबाज की चौथा सबसे बेस्ट प्रदर्शन है। इस लिस्ट में टॉप चार में तमिलनाडु के तीन गेंदबाज शामिल है। साल 2017 के बाद से किसी भी गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में 7 विकेट नहीं झटके थे। आर अश्विन ने 2017 में इंदौर में खेले गए टेस्ट मैच में 59 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

घर पर 9 साल बाद डक पर आउट हुए रोहित शर्मा

पुणे टेस्ट मैच में भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा अपना खाता भी खोलने में कामयाब नहीं हो पाए और उन्हें डक पर टिम साउदी ने बोल्ड कर दिया। रोहित घर पर लगभग 9 साल के बाद टेस्ट मैच की किसी पारी में डक पर पवेलियन लौटे हैं। इससे पहले साल 2015 में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ वे मैच की दूसरी पारी में डक पर आउट हुए थे। रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान डक पर आउट होने के मामले में कपिल देव को पीछे कर दिया है।

रविचंद्रन ने अश्विन ने 100वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में हासिल किए 3 विकेट हॉल

रविचंद्रन अश्विन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अनोखा शतक जड़ दिया। अश्विन ने 100वीं बार टेस्ट मैच की एक पारी में 3 विकेट लेने का बड़ा कारनामा किया। अश्विन से पहले टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 6 गेंदबाजों ने ही ऐसा कमाल किया था। भारत के लिए अनिल कुंबले ने साल 2006 में टेस्ट मैच की एक पारी में 100वीं बार 3 विकेट हॉल लेने की बड़ी उपलब्धि हासिल की थी। टेस्ट क्रिकेट में एक पारी में कम से कम 3 विकेट हॉल सबसे ज्यादा बार लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है जिन्होंने 163 बार ये कारनामा किया है।

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में ली 1-0 की बढ़त

भारतीय महिला टीम और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया। इस मैच का आयोजन अहमदाबाद ने नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में किया गया। इस मैच को भारतीय महिला टीम ने 59 रनों से जीता। भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबले में एक अनोखा कारनामा भी किया है। टीम इंडिया ने इस मुकाबले में एक रिकॉर्ड बनाया है। टीम इंडिया ने 44.3 ओवर में इस मैच में 227 रन बनाए और ऑलआउट हो गई। इस दौरान भारत की ओर से किसी भी खिलाड़ी ने अर्धशतक तक नहीं जड़ा। महिलाओं के वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय महिला टीम के एक भी खिलाड़ी के अर्धशतक लगाए बिना उन्होंने इतना बड़ा स्कोर बना दिया हो।

बांग्लादेश ने आखिरी टेस्ट के लिए किया टीम का ऐलान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की टीम ने पहले टेस्ट मैच में मिली हार के बाद अब दूसरे मुकाबले के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। बांग्लादेश की टीम को 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 29 अक्टूबर से खेलना है। इस मैच को लेकर बीसीबी की तरफ से स्क्वाड में एक बड़ा बदलाव किया गया है, जिसमें तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद को आराम दिए जाने का फैसला लिया गया और उनकी जगह खालिद अहमद स्क्वाड का हिस्सा बने हैं।


नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), शादमान इस्लाम, महमुदुल हसन जॉय, जाकिर हसन, मोमिनुल हक शोराब, मुशफिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), जाकेर अली, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, नईम हसन, हसन महमूद, नाहिद राणा , हसन मुराद, सैयद खालिद अहमद।

डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कप्तानी करने पर लगे आजीवन बैन को हटाया

ऑस्ट्रेलियाई टीम के धाकड़ ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वॉर्नर जिन्होंने इसी साल इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा था अब उनको क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपने एक फैसले के जरिए काफी बड़ी राहत देने का काम किया है। साल 2018 में साउथ अफ्रीका के दौरे पर केपटाउन टेस्ट मैच में सैंड पेपर कांड में फंसने के बाद डेविड वॉर्नर को जहां प्रतिबंध का सामना करना पड़ा था तो वहीं क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनपर देश में किसी भी टीम की कप्तानी करने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। अब ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने उनपर से ये प्रतिबंध हटा दिया है।

इमर्जिंग एशिया कप 2024 के सेमीफाइनल में आज भारत का होगा अफगानिस्तान से सामना

इमर्जिंग एशिया कप का आयोजन ओमान में किया जा रहा है। टूर्नामेंट में इंडिया ए की टीम का प्रदर्शन कमाल का रहा। टीम इंडिया अब सेमीफाइनल में पहुंच गई है। जहां टीम इंडिया का सामना अफगानिस्तान की टीम से होगा। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया है और उन्हें सभी मुकाबलों में जीत मिली है। वहीं सेमीफाइनल मुकाबला 25 अक्टूबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया अपने इस शानदार लय को इस मैच में भी जारी रखने की पूरी कोशिश करेगी।

रविचंद्रन अश्विन वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारत के स्टार गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे के मैदान पर खेले जा रहे 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले दिन के खेल में दूसरा विकेट लेने के साथ नाथन लायन को पीछे छोड़ दिया। अश्विन ने अब तक 39 मैच खेलकर 189 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं नाथन लायन ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अब तक 43 मैच खेलकर 187 विकेट हासिल किए हैं।

हरमनप्रीत कौर ने अनफिट होने के चलते नहीं खेला पहला मुकाबला

भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीम के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया की तरफ से कप्तानी की जिम्मेदारी हरमनप्रीत कौर की जगह स्मृति मंधाना ने संभाली। दरअसल हरमनप्रीत कौर इस मैच से पहले पूरी तरह फिट नहीं थी जिसकी जानकारी बीसीसीआई ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी। वहीं इस सीरीज के लिए चुनी गई साइमा ठाकोर और तेजल हसब्निस को वनडे में डेब्यू करने का भी मौका मिला है।

केएल राहुल को लग सकता है बड़ा झटका

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले जल्द ही सभी टीमें अपनी रिटेंशन लिस्ट का ऐलान कर सकती है। इसी बीच ऐसी रिपोर्ट सामने आ रही हैं कि लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम अपने कप्तान केएल राहुल को अगले सीजन के लिए रिटेन नहीं करेगी। ऐसे में केएल राहुल आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन में शामिल होंगे। आईपीएल 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। वह उस सीजन 7वें स्थान पर रहे थे।

Latest Cricket News





Source link

x