विराट कोहली ने छुआ एक और नया मुकाम, ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज


virat kohli- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
विराट कोहली ने छुआ एक और नया मुकाम, ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज

Virat Kohli Record: विराट कोहली ने आज टेस्ट क्रिकेट में एक और नया मुकाम छू लिया। कोहली बेंगलुरु में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में शून्य पर आउट हो गए थे, इसके बाद उनकी काफी आलोचना हो रही थी, लेकिन उसी मैच की दूसरी पारी में कोहली ने अपने बल्ले से जवाब देने का काम किया है। वैसे तो कोहली कई सारे कीर्तिमान पहले भी बना ही चुके हैं, लेकिन ये कुछ खास है, क्योंकि ये टेस्ट का मुकाम है, जो कोहली के दिल के काफी करीब रहा है। भारतीय टीम भले ही इस मैच में बैकफुट पर हो, लेकिन टीम इंडिया को अगर फ्रंट फुट पर आना है तो ये काम यहां से केवल कोहली ही कर सकते हैं। 

विराट कोहली ने टेस्ट में पूरे किए 9 हजार रन

कोहली पिछले काफी वक्त से टेस्ट क्रिकेट में अपने 9 हजार रन पूरे करने का इंतजार कर रहे थे, जो आज उन्होंने कर ही दिया। इस मैच से पहले कोहली को केवल 53 रन की जरूरत थी। उम्मीद की जा रही थी कि मैच की पहली ही पारी में वे ऐसा कर जाएंगे, लेकिन वहां वे डक पर आउट हुए। टेस्ट की दूसरी पारी में पहले उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया और इसके कुछ ही देर बार 3 रन और बनाकर 9 हजार रन पूरे कर लिए। 

virat kohli

Image Source : PTI

विराट कोहली ने छुआ एक और नया मुकाम, ऐसा करने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज

116 टेस्ट मैचों में कोहली ने किया कमाल

विराट कोहली से पहले अब तक भारत के केवल तीन ही और बल्लेबाज ऐसे हुए हैं, जिन्होंने नौ हजार से ज्यादा रन बनए हैं। कोहली को यहां यहां तक पहुंचने के लिए 116 मैचों की 197 पारियां लगी हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 29 शतक और 31 अर्धशतक आ चुके हैं। इस वक्त उनका औसत 48.85 का है और वे 55.81 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर रहे हैं। 

भारत के इन बल्लेबाजों ने बनाए हैं 10 हजार रन से ज्यादा रन

इससे पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और दुनिया के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार सुनील गावस्कर ऐसा कर सके हैं। बात अगर उनके रनों की करें तो सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट खेलकर 15,921 रन बनाए हैं। वहीं राहुल द्रविड़ ने 163 मैच खेलकर 13,265 रन बनाए हैं। सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैच खेलकर 10,122 रन बनाए हैं। अब कोहली का अगला टारगेट जल्द से जल्द 10 हजार रन पूरे करने पर होगा। अगर फार्म अच्छी रही तो ये आंकड़ भी उनके लिए ज्यादा दूर नहीं है। हो सकता है कि इसी साल से एक और मुकाम छूते हुए ​नजर आएं। 

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज


सचिन तेंदुलकर : 15921

राहुल द्रविड़ : 13288 

सुनील गावस्कर : 10122 

विराट कोहली : 9000* 

वीवीएस लक्ष्मण : 8781

यह भी पढ़ें 

पाकिस्तान के 2 ही गेंदबाजों ने किया अंग्रेजों का काम तमाम, 52 साल बाद हुआ ये ​करिश्मा

WTC Points Table: पाकिस्तान ने अंक तालिका में लगा दी लंबी छलांग, इस टीम को हुआ जबरदस्त नुकसान

 

Latest Cricket News





Source link

x