वीर कुंवर सिंह विश्विद्यालय में शुरू होगा ट्रेवल एंड टूरिज्म का कोर्स, जानें क्या है तैयारी-Travel and Tourism course will start in Veer Kunwar Singh University, know what is the preparation


भोजपुर : वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में नए दौर के साथ नए पाठ्यक्रम भी जोड़े जा रहे है. विद्यार्थी अब अपनी सहूलियत के अनुसार अपने कॅरियर का विकल्प चुन रहे हैं, ताकि उसकी पढ़ाई पूरी करने के बाद उसी क्षेत्र में नौकरी भी पा सकें. इस बात को ध्यान में रखते हुए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट का कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है. कुलपति प्रो शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय ने ट्रेवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट का कोर्स शुरू करने का निर्णय लिया है. कुलपति प्रो शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है. इसका सिलेबस और ड्राफ्ट व रेगुलेशन बनाया जा रहा है. वीर कुंवर सिंह विवि में यह पाठ्यक्रम के तहत दो वर्षीय पीजी अथवा एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के अंतर्गत संचालित होगा.

कोर्स के बाद होगा कैम्पस सलेक्शन
बताया गया कि बिहार सरकार श्रम और संसाधन विभाग से वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय एमओयू करेगा. एमओयू के बाद श्रम विभाग और विवि रोजगार मेला आयोजित करेगा. इसमें कई कंपनियां भाग लेंगी.विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा. साथ ही प्लेसमेंट सेल भी गठित किया जायेगा, जिसका सीधा फायदा विद्यार्थियों को होगा.कुलपति ने बताया कि हमारी योजना कुछ अलग करने की है. इस दिशा में कुछ निर्णय पूर्व में लिये गये थे. इसका भी अनुपालन जल्द होगा.इस दिशा में कार्य करने को योजना बनायी जा रही है.

शाहबाद में हैं कई पर्यटन स्थल
कुलपति प्रो शैलेंद्र कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय का क्षेत्र चार जिलों में फैला है. भोजपुर, रोहतास, कैमूर और बवसर जिले में कई पर्यटन स्थल हैं. इनमें भोजपुर के जगदीशपुर का बाबू कुंवर सिंह का किला, आरा के कई प्राचीन मंदिर, रोहतास को पहाड़ी, कैमूर के स्थल और मंदिर, बवसर के मंदिर और कई स्थल शामिल हैं. इसे ध्यान में रखते हुए यह कोर्स खोलने का निर्णय लिया गया है.

एकेडमिक काउंसिल में सीट निर्धारण कर इस प्रस्ताव को सरकार और राजभवन में भेजा जायेगा. अनुमोदन होने के बाद इसकी पढ़ाई शुरू की जाएगी. अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो अगले सत्र से इसकी पढ़ाई शुरू हो जायेगी. टूरिज्म की पढ़ाई शुरू होने के बाद रोजगार के लिए भोजपुर के विद्यार्थियों को भटकना नहीं पड़ेगा.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18



Source link

x