वेस्टर्न टॉयलेट के फ्लश टैंक पर छोटे-बड़े 2 बटन का क्या काम? 99% लोगों को नहीं पता सही इस्तेमाल, जानें कब किसे करें यूज


Why there is two button on toilet flush: दो तरह के टॉयलेट का इस्तेमाल हम सभी करते हैं. इसमें एक वेस्टर्न (Western toilet) और दूसरा इंडियन टॉयलेट (Indian toilet) होता है. वेस्टर्न टॉयलेट यानी कमोड जिस पर नीचे नहीं बैठना पड़ता, लेकिन इंडियन टॉयलेट में आपको नीचे बैठना होता है. अब धीरे-धीरे इसका चलन काफी कम होता जा रहा है. छोटे शहरों में भी लोग अपनी सुविधा के अनुसार कमोड बनवाने लगे हैं. खासबात, वेस्टर्न टॉयलेट की ये है कि इसमें बड़े-बुजर्गों को काफी आराम होता है, क्योंकि इन्हें नीचे बैठने में तकलीफ होती है. घुटनों में दर्द के कारण कई लोग अपने घरों में वेस्टर्न टॉयलेट ही बनवाते हैं.

टॉयलेट फ्लश में दो बटन का क्या काम?
इसके साथ एक फ्लश अटैच होता है, जिसमें पानी भरा होता है. ठीक फ्लश के ऊपर दो बटन लगे होते हैं. हालांकि, किसी-किसी फ्लश टैंक में नीचे की तरफ हैंडल लगा होता है. आपने गौर किया होगा कि टॉयलेट फ्लश पर एक बटन छोटा और एक बड़ा होता है. क्या कभी सोचा है कि इन बटन के साइज में फर्क क्यों होता है?

दो बटन आखिर क्यों?
आपके घर में यदि कमोड होगा तो उसके फ्लश टैंक पर दो बटन जरूर लगे होंगे. एक बड़ा और दूसरा छोटा. कुछ लोग एक साथ दोनों बटन दबा देते हैं तो कुछ एक बार में एक को ही प्रेस करते हैं. क्या दोनों को दबाने से अधिक पानी निकलता है? तो आपको बता दें कि बड़े वाला बटन दबाने से एक बार में 5-7 लीटर पानी निकलता है. वहीं, छोटा वाला बटन दबाने पर सिर्फ तीन से चार लीटर पानी कमोड में जाता है. कुछ फ्लैश टैंक साइज में बड़े तो कुछ छोटे होते हैं. ऐसे में पानी निकलने की क्षमता इसके साइज पर भी निर्भर करती है.

जब आप छोटा दबाते हैं तो पानी कम खर्च होता है. छोटे बटन को तब इस्तेमाल करना चाहिए जब आप पेशाब करने जाएं, क्योंकि इसे फ्लश आउट करने के लिए अधिक पानी की जरूरत नहीं होती. वहीं, बड़े बटन को मल त्याग करने के बाद दबाना चाहिए, क्योंकि इसके लिए अधिक पानी की जरूरत होती है. कहने का मतलब है कि लिक्विड वेस्ट के लिए स्मॉल बटन और सॉलिड वेस्ट के लिए बिग बटन ही प्रेस करना चाहिए.

हालांकि, अधिकतर लोग इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं. कई बार दोनों ही बटन प्रेस कर देते हैं. ऐसे में क्या होगा? ऐसा करने से पानी अधिक नहीं निकलेगा. बेशक, फ्लश टैंक पूरा खाली हो जाएगा, लेकिन जितनी क्षमता होगी टैंक की, उतना ही पानी निकलेगा. बार-बार दोनों बटन दबाने से ये खराब भी हो सकते हैं. बेहतर है कि एक बार में एक ही बटन को प्रेस करें.

इसे भी पढ़ें: 5 सेकेंड के अंदर इन 5 ट्रिक्स से बिना झंझट सुई में घुसेगा धागा, घर की इन चीजों से बनेगी बात, बड़े काम के हैं ये देसी जुगाड़

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

x